SwadeshSwadesh

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में पहली बार हाइब्रिड मोड में होगा दीक्षांत समारोह

सोमवार को दीक्षा भवन में आयोजित होने वाले 39वें दीक्षांत समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम के दौरान कोविड गाइड लाइन्स का पालन किया जाएगा।

Update: 2021-04-11 16:55 GMT

गोरखपुर: स्थापना के बाद से पहली बार हाइब्रिड मोड में होगा दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह। सोमवार को दीक्षा भवन में आयोजित होने वाले 39वें दीक्षांत समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम के दौरान कोविड गाइड लाइन्स का पालन किया जाएगा।

दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा ऑनलाइन की जाएगी। मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिका के मॉन्टगोमरी कॉलेज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ एकेडमिक अफेयर्स डॉ संजय राय ऑनलाइन ही को दीक्षांत भाषण देंगे।

समारोह के बारे में कुलपति प्रो राजेश सिंह ने बताया कि समारोह में वार्षिक परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 51 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। इनमें 38 छात्रा और 13 छात्र शामिल हैं। कोविड महामारी के चलते इस बार दीक्षांत समारोह को सादगी से मनाया जा रहा है।

एहतियात के तौर पर पहली बार स्वर्ण पदक विजेताओं के अभिभावकों को निमंत्रित नहीं किया गया है। उपाधि धारकों, विद्यार्थियों, एकेडमिक कॉउंसिल के सम्मानित सदस्यों को ऑनलाइन ही कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। संवाद भवन समेत विभिन्न विभागों में मौजूद स्मार्ट क्लास रूम में दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण होगा।




फुल ड्रेस रिहर्सल से परखी गई तैयारियां

विश्वविद्यालय के 39 वें दीक्षांत समारोह के तैयारी के लिए दीक्षा भवन के सभागार में फुल ड्रेस रिहर्सल रविवार को आयोजित हुई। कार्यक्रम की शुरुआत विद्वत यात्रा से हुई। कुलाधिपति के रूप प्रो. उमा श्रीवास्तव और मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. विनय पांडेय ऑनलाइन ही कार्यक्रम से जुड़े।

समारोह का शुभारंभ माँ सरस्वती के दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। तत्पश्चात वंदे मातरम, कुलगीत, मेधावियों को स्वर्ण पदक प्रदान करने, राज्यपाल और मुख्य अतिथियों के संबोधन के साथ समारोह का समापन हुआ।

Tags:    

Similar News