गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व में शामिल हुए योगी आदित्यनाथ, कहा - देश व धर्म को बचाने के लिए सिख गुरूओं ने बलिदान दिया

Update: 2023-11-27 07:38 GMT

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व में शामिल हुए योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री गुरु नानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व पर आशियाना स्थित गुरुद्वारा साहिब गुरूद्वारे में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।  



इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश व धर्म को बचाने के लिए सिख गुरूओं ने बलिदान दिया। बाबर के अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने का काम गुरूनानक ने किया। योगी ने कहा कि गुरू नानक जी का जन्म ननकाना साहिब में हुआ लेकिन पूरा भारत उनसे अनुप्राणित रहा। ननकाना साहिब में जन्म लेने के बाद गुरू नानक ने समाज सेवा में अपना जीवन समर्पित किया और समाज में भक्ति का संचार किया। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सिख गुरूओं का बलिदान हम सब को चुनौतियों से जूझकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। देश व समाज के लिए खालसा पंथ की स्थापना मुगल सल्तनत के पतन का कारण बनता है। गुरू गोविन्द सिंह और उनके शाहबजादों का बलिदान हुआ। अपने इतिहास से प्रेरणा लें।इस अवसर पर बोलते हुए राज्यमंत्री बलदेव सिंह ओलख ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बड़ी श्रद्धा और बड़ी आत्मीयता के साथ हमारे गुरूओं के कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। आज वह अधिक व्यस्तता के बावजूद समय निकालकर यहां पर आये हैं। इस अवसर पर लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल और अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News