SwadeshSwadesh

'पेड़ लगाओ, पानी बचाओ व पाॅलीथिन हटाने' पर स्वयंसेवक करेंगे मंथन

-22 सितंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण गतिविधि की अ.भा. बैठक

Update: 2019-09-19 16:11 GMT

 आगरा। पर्यावरण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय गतिविधि है। इस गतिविधि को संघ में हाल के दिनों में ग्वालियर में आयोजित अ.भा. प्रतिनिधि सभा की बैठक में जोड़ा गया था। पर्यावरण का संरक्षण, वृक्षों के कटान को रोकना, अधिकाधिक पौधों का रोपण और उनका पालन, जल संरक्षण को लेकर समाज में जागरूकता उत्पन्न करने की दृष्टि से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आगरा व पुणे में अ.भा. पर्यावरण बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

बैठक की विस्तृत जानकारी देने के लिए गुरूवार को मदिया कटरा स्थित होटल वैभव पैलेस में एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण गतिविधि के अ.भा. सह प्रमुख राकेश जी जैन ने बताया कि आगरा में बैठक 22 सिंतबर को फतेहाबाद रोड स्थित पल्स रिसोर्ट में आयोजित होगी। बैठक में 23 प्रांतों के पर्यावरण गतिविधि से जुड़े करीब 250 कार्यकर्ताओं की सहभागिता रहेगी। बैठक में प्रकृति संरक्षण से जुड़े कार्यो की योजना और रूपरेखा बनेगी। बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डाॅ. कृष्णगोपाल जी व पर्यावरण गतिविधि के अ.भा. प्रमुख गोपाल जी आर्य का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

राकेश जैन जी ने बताया कि बैठक में तीन बिंदुओं 'पेड़ लगाओ, पानी बचाओ व पाॅलीथिन हटाओ' पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पर्यावरण की आदर्श स्थित यह है कि किसी भी महानगर में 30 प्रतिशत तक हरियाली हो, लेकिन वर्तमान में अधिकांश महानगरों में यह आंकड़ा 13 से 21 प्रतिशत तक ही है। उन्होंने बताया कि बैठक में वर्षा जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। समाज में अधिकाधिक पौधों का रोपण हो, इसके लिए कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय की जाएगी। बैठक में उन व्यक्तियों के अनुभवों को भी साझा किया जाएगा, जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। बैठक में पर्यावरण की गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन हो, इसके लिए वर्ष के पर्यावरणीय कार्यक्रमों का कलेंडर भी बनाया जाएगा। पाॅलीथिन के विकल्पों पर चर्चा और समाज में पाॅलीथिन का प्रयोग बंद हो, इसपर भी कार्ययोजना बनायी जाएगी।

प्रेसवार्ता में ब्रजप्रांत के संपर्क प्रमुख डाॅ. प्रमोद शर्मा, आगरा विभाग के सह कार्यवाह सुनील दीक्षित, छावनी महानगर के प्रचार प्रमुख ललित दक्ष आदि उपस्थित रहे।  

Similar News