SwadeshSwadesh

अस्पताल दूर है तो घर के पास मिलेगा उपचार

जल्द ही शुरू होगी मोबाइल मेडिकल यूनिट वाली विशेष एम्बुलेंस

Update: 2019-07-07 14:39 GMT

आगरा। सरकारी अस्पताल अगर आपकी पहुंच से दूर है और आपको इलाज करना है तो इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। ऐसे लोगों को मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए घर के पास चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। प्रदेश में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही आगरा में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके लिए यहां दो से तीन विशेष एम्बुलेंस मिलने की उम्मींद है।

प्रदेश के दुरस्थ और स्वास्थ्य सेवाओं के अछूते क्षेत्रों में इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए चलाई जाने वाली मेडिकल यूनिट कीे आगरा में भी तैयारी की जा रही है। शासन से इसके लिए हरी झंडी मिल चुकी है। जिले के दूरस्थ ग्रामीण इलाको, बीमारी से प्रभावित क्षेत्रों और बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं वाले इलाकों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए यह पहल की जा रही है।

मोबाइल मेडिकल यूनिट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी होगी कि वह रोस्टर बनाकर यूनिट को गांव-गांव भेजे। इस मोबाइल मेडिकल यूनिट एम्बुलेंस की निगरानी लखनऊ से भी की जाएगी। इसमें जीपीएस सिस्टम लगा होगा। इसके अलावा जिला स्तर पर जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी इसकी माॅनीटरिंग कराएंगे।

यह मिलेगी चिकित्सा सुविधा

मेबाइल मेडिकल यूनिट में डाॅक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स और लैब टेक्नीशियन की व्यवस्था रहेगी। मोबाइल यूनिट के माध्यम से प्राथमिक उपचार, संक्रामक व गैर संक्रामक बीमारियों की स्क्रीनिंग और बेसिक लैब टेस्ट आदि की सेवाएं दी जाएंगी। मोबाइल मेडिकल यूनिट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर की जांच लैब भी होगी। इसमें दवाएं भी उपलब्ध रहेंगी।


Similar News