SwadeshSwadesh

यूपी के इस ATM में हुई नोटों की बारिश, उम्मीद से पाँच गुना ज़्यादा मिला पैसा!

केनरा बैंक के एक ATM ने ग्राहकों को न सिर्फ उनकी मांगी गई रकम निकाल के दी बल्कि उसका पांच गुना पैसा भी साथ में थमा दिया।

Update: 2021-09-24 12:20 GMT

कानपुर। यूपी में एक एटीएम ऐसा भी है जहां पैसा निकालने गए लोगों को मशीन के ख़ज़ाने से पाँच गुना अधिक रक़म लेकर लौटना पड़ा। यकीन करना थोड़ा मुश्किल है पर यही सच है। यह दिलचस्प घटना यूपी के बांदा शहर की है, जहां केनरा बैंक के एक एटीएम ने ग्राहकों को न सिर्फ उनकी मांगी गई रकम पकड़ा दी बल्कि उसका पांच गुना अधिक कैश भी थमा दिया। चौदह घंटों तक तीस के क़रीब लोगों को पौने चार लाख रुपए बाँटने के बाद मशीन खुद ही ख़ाली हो गयी।

जानकारी के अनुसार, स्टेशन रोड स्थित केनरा बैंक एटीएम में किसी तकनीकी खराबी की वजह से मशीन फीड की गई संख्या से पांच गुना अधिक रकम निकाल रही थी। पैसा लेने आये लोग भी बढ़ी हुई रकम पाकर चुपचाप जेब में डाल चलते बने। किसी ने यह शिकायत बैंक अधिकारियों से करनी जरूरी नहीं समझी। जब एटीएम से लाखों रुपये ऐसे ही निकल गए और मशीन खाली हो गयी तो इसकी जानकारी बैंक अफसरों को काफी देर से हुई।

कैश का यह अंतर तकरीबन 4 लाख रुपये का है। एटीएम से पैसा निकालने वाले कई लोग ऐसे भी हैं जो दो-दो सौ, पांच-पांच सौ, एक हजार और चार हजार जैसी छोटी रकम निकालने आये थे लेकिन क्रमशः एक हजार, ढाई हजार, पांच हजार और बीस हजार जैसी रकम लेकर चलते बने।

अब उन 30 लोगों की जांच पड़ताल कर छानबीन की जा रही है जिन्होंने उस बीच वहां से पैसे निकाले। उक्त एटीएम को फिलहाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है। अधिक निकल चुके कैश की रिकवरी के लिए पुलिस से भी मदद मांगी गई है।

पुलिस को दिए शिकायती पत्र में ब्रांच मैनेजर विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि "तकनीकी खामी की वजह से हमारी स्टेशन रोड स्थित शाखा में लगी ATM मशीन से ज़्यादा कैश निकल गया है और वह सभी ट्रांजेक्शन तीस लोगों द्वारा किये गए हैं, जिसकी जानकारी हमें दूसरे दिन शाम तक पता लगी। इन सभी तीस लोगों का रिकॉर्ड अतिरिक्त पैसे वसूली के लिए जरूरी है, जिसके लिए पुलिस सहायता की तुरंत आवश्यकता है।"Full ViewFull ViewFull View

Tags:    

Similar News