SwadeshSwadesh

भारत-बांग्लादेश सीमा पर बाड़ लगाने के लिए 300 एकड़ जमीन देगी ममता सरकार

Update: 2018-11-10 12:26 GMT

कोलकाता। भारत-बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ और नकली नोट, जानवरों तथा अन्य प्रतिबंधित चीजों की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए कटीले तारों का बाड़ लगाने के लिए 300 एकड़ जमीन देने का निर्णय पश्चिम बंगाल सरकार ने किया है। शुक्रवार को यह जानकारी गृह विभाग के एक अधिकारी ने दी है।

उन्होंने बताया कि तीन महीने पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कोलकाता का दौरा किया था और राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। इस दौरान भारत-बांग्लादेश सीमा पर तमाम तरह की गैरकानूनी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए कटीले तारों का बाड़ लगाने पर सहमति बनी थी, लेकिन लगातार समय बीतते जाने के बावजूद बंगाल सरकार ने इस पर सकारात्मक रुख अख्तियार नहीं किया था। इसके बाद राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री बनर्जी के नाम चिट्ठी लिखी, जिसमें सीमा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पर शीघ्र कदम उठाने की बात कही गयी थी। इसके बाद मुख्यमंत्री बनर्जी ने सीमा पर कटीले तारों का बाड़ लगाने के लिए आवश्यक 300 एकड़ की जमीन अधिग्रहण की सहमति दे दी। जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। गृह विभाग के अधिकारी ने बताया कि जमीन अधिग्रहण संबंधी समझौता प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजनाथ सिंह जब भी कोलकाता आते हैं तो मुख्यमंत्री ममता की प्रशंसा जरूर करते हैं। ममता भी राजनाथ की सराहना करने से नहीं चूकतीं। एेसा माना जा रहा है कि ममता सरकार और केंद्र सरकार के बीच किसी मुद्दे पर जब सहमति बनानी होती है तो राजनाथ को ही आगे किया जाता है। ममता ने भी हमेशा इसका मान रखा है।

उल्लेखनीय है कि भारत-बांग्लादेश की 4096 किलोमीटर लंबी सीमा है, जिसमें से 2216 किलोमीटर पश्चिम बंगाल से होकर गुजरता है। यहां से अवैध घुसपैठ और पशुओं व मादक पदार्थों की तस्करी लगातार होती है, क्योंकि दोनों देशों के बीच बहुत कम जगहों पर तारों का बाड़ लगा हुआ है। पश्चिम बंगाल की सीमा से लोग बांग्लादेश में जाकर खेती करते हैं और बांग्लादेश के लोग भी इस तरफ आते जाते रहते हैं। इसके लिए सीमा पर कटीले तारों का बाड़ नहीं है। लेकिन हाल के दिनों में खुफिया एजेंसियों ने यह सूचना दी थी कि बांग्लादेश से बड़ी संख्या में आतंकी पश्चिम बंगाल के रास्ते भारत के विभिन्न हिस्सों में घुस रहे हैं जो किसी भी समय देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में मादक पदार्थ और बड़ी मात्रा में नकली नोटों की तस्करी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए लगातार चुनौती बनती जा रही थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर कटीले तारों का बाड़ लगाने का निर्णय लिया था। 

Similar News