SwadeshSwadesh

बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग : ममता बनर्जी

Update: 2019-07-21 15:07 GMT

कोलकाता। लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान से पहले और नतीजों के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर काफी सवाल उठे थे। कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने इसे लेकर चुनाव आयोग के समक्ष शिकायत भी दर्ज कराई थी। ये पार्टियां चाहती थीं कि चुनाव ईवीएम के बजाय एक बार फिर बैलेट पेपर से ही हों। चुनाव में भाजपा नीत एनडीए ने जबरदस्त जीत दर्ज कर लगातार दूसरी बार सरकार बनाई।

अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर बैलेट पेपर की सिफारिश की है। वे चाहती हैं कि प्रदेश में होने वाले पंचायत व नगर निगम चुनाव में निर्वाचन आयोग उनकी मांग मानें।

ममता ने रविवार को यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव के दौरान ईवीएम, सीआरपीएफ और चुनाव आयोग के जरिए धोखाधड़ी कर चुनाव जीता। इसके बावजूद भाजपा को यहां 18 सीटें ही मिलीं। कुछ और सीटें पाने के लिए भाजपा गलत रास्ता अपना रही है। वह हमारे कार्यकर्ताओं को पीटकर हमारी तृणमूल कांग्रेस पार्टी पर कब्जा करना चाहती है।

लोकतंत्र को बचाने एवं चुनाव के दौरान काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए सुधार जरूरी हैं। यह मत भूलिए कि पहले इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका में भी ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। लेकिन अब उन्होंने उसका इस्तेमाल करना बंद कर दिया है... तो ऐसे में हम क्यों मतपत्र वापस नहीं ला सकते?

Similar News