SwadeshSwadesh

कांग्रेस ने मोदी सरकार 2.0 पर साधा निशाना

Update: 2019-06-01 13:14 GMT

नई दिल्ली। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पहले ही दिन भारतीय जनता को एक झटका दे दिया है। यह झटका गैस सिलेंडर के दाम बढाकर दिए हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने पहले ही दिन देश की जनता को झटका दे दिया। सरकार ने बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के भाव 25 रुपए बढ़ा दिए और सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 1.23 पैसे बढ़ा दिए। सुरजेवाला ने कहा कि पीएम मोदी को बढ़े हुए रसोई गैस के दाम वापस लेने चाहिए। दूसरा हमला कांग्रेस ने मोदी सरकार पर अमेरिका द्वारा जीएसपी दर्जा छीने जाने को लेकर बोलते हुए कहा कि GSP से भारत का एक्सपोर्ट बुरी तरह प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि भारत को यह दर्जा 24 नवंबर 1975 को मिला था, जब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि जरूरी 54 लोकसभा सीटों से दो सीटें कम होने के कारण वह लोकसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए दावा नहीं करेगी। नियमानुसार, विपक्ष का नेता बनाने के लिए किसी पार्टी के पास लोकसभा की कुल 545 सीटों की 10 प्रतिशत सीटें होनी चाहिए। यह पद कैबिनेट स्तर का है। लेकिन कांग्रेस के पास सिर्फ 52 सीटें हैं। लोकसभा में जरूरी 54 सीटों से दो सीटें कम होने के कारण हम लोकसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए दावा नहीं करेंगे।

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 44 सीटें मिलने के कारण लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं दिया गया था।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस अन्य दलों के साथ मिलकर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए दावा करेगी? उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित संसदीय दल पार्टी की रणनीति तय करेगा।

Similar News