SwadeshSwadesh

ग्वालियर की सड़कों पर आवारा कुत्तों का उत्पात, अधिकारियों के बड़े-बड़े दावे फेल

Update: 2024-04-16 00:30 GMT

ग्वालियर।  शहर को स्वच्छ और आवारा जानवरों से मुक्ति दिलाने के नगर निगम बड़े- बड़े दावे अब फेल होते दिखाई दे रहे है। नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे आवारा पशुओं को पकडऩे के अभियान के बाद भी शहर की मुख्य सडक़ों व गलियों में आवारा जानवर धमाचौकड़ी करते नजर आ रहे है। सोमवार को भी शहर के बारादरी चौराहे में खड़े काले सांड से जनता इनसे बचकर निकलती रही और ये सडक़ पर राजा की तरह शान से घूमते- फिरते रहे। बताया जाता है कि नगर निगम का मदाखलत अमला उन सडक़ों पर जाता ही नहीं जहां हर समय आवारा जानवर पूरा दिन घूमते फिरते रहते हैं।

वीआईपी सडक़ों पर भी आतंक

शहर की वीआईपी रोड पर तो इन जानवरों का आतंक देखते ही बनता है। बीच सडक़ पर झुण्ड के रूप में खड़े ये जानवर अक्सर यातायात में बाधा खड़ी कर देते हैं। इस सडक़ पर दिन में कई बार बड़े प्रशासनिक अधिकारी गुजरते हैं, लेकिन वे भी इनको नजर अंदाज करते हुए निकल जाते हैं। यही हाल सिटी सेंटर,गोले का मंदिर, पड़ाव,आदि क्षेत्रों का है। कई बार तो इन जानवरों के बीच जब लड़ाई होती है तो माहौल बड़ा भयानक हो जाता है। लोगों को बचने के लिए इधर- उधर भागना पड़ता है और कई लोग चोटहिल भी हो जाते हैं।

इन इलाकों में आवारा मवेशी

पिंटो पार्क, सीपी कॉलोनी, गस्त का ताजिया, नई सडक़, समाधिया कॉलोनी, तारागंज, सिटी सेंटर, मुरार, सब्जी मंडी, गोले का मंदिर, स्टेशन रोड, चेतकपुरी आदि।

सिटी में आवारा जानवर

  • कुत्ते- लगभग 20 हजार
  • सांड- लगभग 600 से अधिक

वाहन में चढ़ाते समय चोटिल हो रहे मवेशी

नगर निगम के मदाखलत अमले द्वारा आवारा मवेशियों के पकडऩे का जो अभियान चलाया जा रहा है,उसमें नगर निगम के मदाखलत कर्मी इन आवारा मवेशियों को बड़ी बेरहमी तरह नगर निगम की ट्रॉली में चढ़ा रहे है, जिसके चलते मवेशी गंभीर रूप से घायल हो रहे है। 

Tags:    

Similar News