SwadeshSwadesh

लगुन नहीं आने पर भड़के वर पक्ष के लोग, बिचौलिए को बनाया बंधक, हाथ बांधे

विवाह में मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले अधेड़ की मारपट उनके ही रिश्तेदारों ने की है।

Update: 2024-04-22 00:15 GMT

ग्वालियर।  एक अधेड़ को विवाह में बिचौलिए की भूमिका निभाने पर लेने के देने पर पड़ गए। लगुन लेकर वर पक्ष के दरवाजे पर जब वधू पक्ष से कोई नहीं आया तो बिचौलिए को पकड़ लिया और उसकी मारपीट कर बंधक बना लिया। वर पक्ष के लोगों को कहना था कि समाज में उनकी इज्जत चली जाएगी इसलिए वह बिचौलिए से ही अपनी बेटी का रिश्ता तय करने की जिद करने लगे। मना करने पर उसे रात भर बंधक बनाकर रखा। सुबह परिजनों ने पुलिस को आपबीती सुनाई तब पुलिस ने उसे जाकर आरोपियों के कब्जे से मुक्त कराया।

मुरैना नूराबाद के ग्राम जारोनी इमरिया का पुरा निवासी लालसिंह पुत्र बाबूसिह गुर्जर 55 वर्ष ने झांसी रोड थाना क्षेत्र स्थित ग्राम पुरसानी के रहने वाले बंटी पुत्र सरनाम सिंह गुर्जर का रिश्ता तय कराया था। 19 अप्रैल को बंटी की लगुन शिवपुरी से आना थी। बिचौलिया लालसिंह अपने समधि रामनिवास गुर्जर के साथ बंटी की लगुन -फलदान कार्यक्रम में शामिल होने आया था। बंटी के परिजनों ने लालसिंह को मान सम्मान देते हुए खाना खिलाया। रात दस बजे तक शिवपुरी से वधू पक्ष के लोग लगुन लेकर नहीं आए तो बंटी के परिजनों को चिंता होने लगी। इधर रिश्तेदार भी लगुन नहीं आने पर चिंतित होने लगे तो लालसिंंह ने उन्होंने सम्पर्क करने के लिए कहा। लालङ्क्षसह ने जब शिवपुरी लडक़ी के पिता को फोन लगाया तो वह बंद आ रहा था। बंटी गुर्जर उनके रिश्तेदार जंडेलसिंह, रामवरन सिंह, केशवसिंह गुर्जर बिचौलिए से ही कहने लगे कि जब वह नहीं आ रहे तो वह अपनी बेटी से रिश्ता तय कर दे।

समाज में अपनी छवि खराब होने और लोगों द्वारा मजाक बनने से बंटी और उसके रिश्तेदार उडख़ने लगे। उनका धैर्य जबाव दे गया और जब उनको लगा कि लालसिह भी अपनी बेटी का रिश्ता तय नहीं करेगा तो उसकी मारपीट करना शुरु कर दिया। लालसिंह को यकीन नहीं हुआ कि उसे बिचौलिया बनना इतना भारी पड़ जाएगा। मारपीट से भी जब बंटी जंडेल, रामवरनसिंह केशव का मन नहीं भरा तो अधेड़ बिचौलिए के हाथ बांधकर बंधक बना लिया। रात भर बंधक बने बिचौलिए ने अपने को छोडऩे के लिए गुहार भी लगाई लेकिन वर पक्ष के लोगों को दिल नहीं पसीजा और लात-घूसें अलग बरसा दिए। सुबह जब परिजनों को लालसिंह के साथ हुई घटना पता चला तो वह झंासी रोड थाना पहुंचे और पुलिस को आपबीती सुनाई। किसान बिचौलिए को बंधक बनाने का पता चलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और अधेड़ को मौके पर जाकर मुक्त कराया। पुलिस लालसिंह को लेकर थाने पहुंची और फिर उसकी शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ धारा 342, 323, 294, 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

इनका कहना है

विवाह में मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले अधेड़ की मारपट उनके ही रिश्तेदारों ने की है। पुलिस ने बंधक को मुक्त कराने के बाद आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

हरेन्द्र शर्मा

झांसी रोड थाना प्रभारी 

Tags:    

Similar News