SwadeshSwadesh

ग्वालियर से अयोध्या के लिए सप्ताह में सिर्फ एक ट्रेन, हवाई किराया 10 हजार पार

भगवान राम के अभिषेक में शामिल नहीं होने के लिए झांसी से जा रहे श्रद्धालु

Update: 2024-04-15 01:00 GMT

ग्वालियर।  रामनवमी में अगर आप ट्रेन से अयोध्या जाना चाह रहे हैं, तो आपको झांंसी से ही सामान्य कोच में ही यात्रा करनी पड़ेगी, क्योंकि रामनवमी के आसपास की सभी तारीखों में ग्वालियर से कोई ट्रेन ही नहीं है। ऐसे में ग्वालियर चंंबल संंभाग के यात्रियों को बस या फिर आगरा-झांसी से यात्री करना पड़़ रही है। वहीं ग्वालियर से हवाई किराया भी 10 हजार के पार पहुंच गया है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद रामनवमी को सूर्य की किरण से भगवान राम का अभिषेक होगा। ऐसे में देश के दूरदराज से श्रद्धालु अयोध्या और उसके आसपास के शहरों में पहुंच चुके हैं, जो भव्य मंदिर में प्रभु श्रीराम के दर्शन का आनंद ले रहे है । ग्वालियर से साप्ताहिक ट्रेन व झांसी से नियमित रूप से अयोध्या पहुंचने वाली ट्रेनों कन्फर्म टिकट का टोटा है। श्रद्धालुओं ने पहले से इन ट्रेनों में टिकट बुक करा रखे हैं। कुछ दिनों तक इन ट्रेनों में अयोध्या के लिए वेटिंग लिस्ट के टिकट मिल रहे हैं।

झांसी से नियमित ट्रेन साबरमती एक्सप्रेस है। जबकि ग्वालियर से साप्ताहिक ट्रेन सूरत मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस ट्रेन है। झांसी से शनिवार को तीन ट्रेने है। इन ट्रेनों से अयोध्या छावनी और अयोध्या धाम स्टेशनों के लिए सैकड़ों यात्री पहुंचते हैं। नियमित और पहले चल रही स्पेशल ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं है। इन ट्रेनों में आने वाले कई दिनों तक के लिए टिकट बुक हैं।

खासकर रेलवे अयोध्या के लिए बुक वाले रेल टिकटों पर नजर रखे हुए है। रेलवे की इसकी निगरानी कर रही है कि नियमित और स्पेशल ट्रेनों में कितनी वेटिंग बढ़ रही है। किन-किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के बाद टिकट भी नहीं बुक हो रहा है यानि की नोरूम हो रहा है। झांसी से स्पेशल ट्रेनों का संंचालन भी हो रहा है, लेकिन ग्वालियर से एक भी स्पेशल ट्रेन का संचालन तक नहीं किया गया।

हवाई सेवा में तीन से चार गुना बढ़ा किराया

रविवार को ग्वालियर से अयोध्या का टिकट 8 हजार के पार पहुंच गया था, वहीं 15 अप्रैल को 10 हजार के पार किराया पहुंच गया है। फिलहाल ग्वालियर से अयोध्या की वाया दिल्ली उड़ान के लिए अगले तीन दिन किराया ढाई से चार गुना तक हो गया है।

विमान से तीन घंटे में पूरी होगी यात्रा

एयर इंडिया एक्सप्रेस की यह उड़ान बेंगलुरु से ग्वालियर, ग्वालियर से दिल्ली और दिल्ली से अयोध्या के बीच संचालित हो रही है। ग्वालियर से अयोध्या तक का सफर तीन घंटे पांच मिनट में पूरा हो रहा है। अभी ग्वालियर से अयोध्या के लिए कोई सीधी ट्रेन सुविधा उपलब्ध नहीं है। बस से यह सफर करीब 11 घंटे में तय होता है। इसलिए यहां के लोग आगरा या झांसी से ट्रेन पकड़ते हैं। दोनों ही स्थानों से अयोध्या पहुंचने में करीब 10 से 11 घंटे लगते हैं। ग्वालियर से सूरत-मुजफ्फरपुर सप्ताहिक ट्रेन प्रति शनिवार गुजरती है।

सूरत-मुजफ्फरपुर में वेटिंग

-सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस में 20 अप्रैल वेटिंग है।

-झांसी से साबरमती एक्सप्रेस में वेटिंग चल रही है। 

Tags:    

Similar News