SwadeshSwadesh

ग्वालियर में नाम वापसी के बाद भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

प्रत्याशियों के चेहरे हुए साफ, दो ने वापस लिए नामांकन, मैदान में 19 उम्मीदवार

Update: 2024-04-22 23:45 GMT

ग्वालियर। । ग्वालियर संसदीय क्षेत्र सीट के लिए मतदान 7 मई को होने वाले चुनाव को लेकर नामांकन वापसी के बाद सोमवार को उम्मीदवारों की तस्वीर स्पष्ट हो गई। नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के साथ ही 2 प्रत्याशियों के नाम वापस लेने के बाद अब 19 उम्मीदवारों के चेहरे साफ हो गए हैं, साथ ही चुनाव प्रचार भी बढ़ गया है। इसके साथ ही अब उम्मीदवारों के समर्थन में लोग खुलकर सामने भी आने लगे हैं। प्रत्याशी व उनके समर्थक प्रचार-सामग्री वितरित करने के अलावा घर-घर जाकर मतदाताओं की मनुहार करने में जुट गए हैं।

दरअसल ग्वालियर संसदीय क्षेत्र सीट कुल 22 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किए गए थे। इसमें नामांकनों की जांच व वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब मैदान में कुल 19 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमायेंगे। नाम वापसी वालों में निर्दलीय आनंद कुशवाह ने अपना नामांकन वापस लिया है। श्री कुशवाह का कहना है कि उन्होंने समाज के लोगों के कहने पर अपना नामांकन वापस लिया है। इसी तरह कांग्रेस पार्टी के पार्षद योगेन्द्र सिंह यादव ने कांग्रेस व निर्दलीय के रूप में नामांकन भरा था। लेकिन कांग्रेस का नामांकन निरस्त होने के बाद वे निर्दलीय प्रत्याशी हो गए थे। इसलिए उन्होंने भी अपना नामांकन वापस ले लिया है।

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर लगेंगी दो-दो बैलेट यूनिट

नाम वापसी के बाद जहां चेहरे तो साफ हो ही गए हैं। साथ ही यह भी तय हो गया है कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दो-दो बैलेट यूनिट लगेंगी। जिले की छह विधानसभाओं में मतदान केन्द्रों की बात करें तो इनकी संख्या 1980 है। इस हिसाब से जिले में 3 हजार 960 बैलेट यूनिट का उपयोग चुनाव में किया जाएगा। क्योंकि एक बैलेट यूनिट पर नोटा के साथ ही 15 प्रत्याशियों के ही नाम दर्ज किए जा सकते हैं। इसलिए मैदान में 19 प्रत्याशी होने के चलते अब दो-दो यूनिट लगाई जाएंगी।

यह प्रत्याशी चुनावी मैदान में

अभ्यर्थी का नाम दल सहबद्धता

कल्याण सिंह कंसाना बहुजन समाज पार्टी

प्रवीण पाठक इंडियन नेशनल काँग्रेस

भारत सिंह कुशवाह भारतीय जनता पार्टी

अर्चना सिंह राठौड़ राष्ट्रीय समाज पक्ष

अंजली मोनू रावत परिवर्तन पार्टी ऑफ इंडिया

चन्दन राठौर परिवर्तन समाज पार्टी

भरत पाल आजाद समाज पार्टी (कांशीराम)

मुकेश कुमार कोरी बहुजन मुक्ति पार्टी

रचना अग्रवाल सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया

राम प्रकाश सिंह पाल राष्ट्र उदय पार्टी

डॉ. पी.डी. अग्रवाल निर्दलीय

अमित परिहार निर्दलीय

गजेन्द्र सिंह निर्दलीय

दीपक कुमार बंसल निर्दलीय

नरेश चन्द्र शर्मा निर्दलीय

महेन्द्र प्रताप सिंह पाल निर्दलीय

मुनेश नागर निर्दलीय

यशदेव शर्मा निर्दलीय

राकेश धाकड़ निर्दलीय

बॉक्स

इसमें अभी एक बॉक्स भी जाएगा

Tags:    

Similar News