SwadeshSwadesh

ठेकेदार के यहां आयकर के छापे, मिला 1.70 करोड़ नकदी, 70 लाख के आभूषण बरामद

Update: 2019-02-20 15:52 GMT

मध्य स्वदेश संवाददाता भोपाल

आयकर विभाग ने सड़क ठेकेदार निलय जैन के तीन ठिकानों पर छापामार कार्यवाही की गई,जो दूसरे दिन भी जारी है। पहले दिन 1.70 करोड़ रुपए नकदी और करीब 70 लाख रुपए कीमत की आभूषण की बरामदगी देख सब चकित रह गए। कार्रवाई शुरू होने के एक घंटे बाद ही विभाग को ठेकेदार के घर से 1 करोड़ रुपए की नकदी मिल गई। जगह-जगह छिपाकर रखे गए नकदी को गिनने के लिए आयकर विभाग को कई नोट मशीन की मदद लेनी पड़ी। विभाग को जैन के पांच लॉकर की भी जानकारी मिली है।

टीम ने जैन के टीटी नगर स्थित बैंक ऑफ इंडिया का लॉकर खोला। वह भी नोटों से ठसाठस भरा हुआ था। यहां 70 लाख रुपए बरामद हुए। नोट गिनने में लग रहे समय के बाद विभाग ने बाकी चार लॉकर खोलने का काम बुधवार के लिए टाल दिया। जैन रोड बनाने के साथ-साथ स्टोन क्रेशिंग की मशीन चलाते हैं। इनका शहर के नामचीन बिल्डर अजय शर्मा के साथ जमीन का संयुक्त कारोबार है। इसके चलते विभाग की टीम ने अजय शर्मा के एमपी नगर जोन-2 स्थित कार्यालय में भी सर्वे किया। जैन के यहां मिले दस्तावेजों में बड़े पैमाने पर नकदी में लेनदेन के प्रमाण मिले हैं। कई जमीन की खरीद भी नकदी में की गई। अनुमान है कि इसके जरिए जैन ने करीब 20 करोड़ रुपए की आय छुपाई। सूत्रों की माने तो पहले दिन जब्त कैश के आधार पर यह आयकर विभाग की एक सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। 4 लॉकर खुलने के बाद जब्त नकदी और आभूषण का अनुपात और बढ़ सकता है।

केवल तीन ठिकानों पर कार्रवाई

अहम बात यह है कि यह कार्रवाई केवल तीन ठिकानों पर ही की गई। अरेरा कॉलोनी स्थित आवास पर छापा मारने पहुंची विभाग की टीम बेहद आलीशान बंगले को देखकर देखकर टीम हैरत में पड़ गई। इसके इंटीरियर पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं। जैन मप्र सरकार के प्रोजेक्ट में काम करने वाले अग्रणी ठेकेदार माने जाते हैं। वे कई अहम प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं। 

Similar News