SwadeshSwadesh

राजधानी में मेट्रो का काम जल्द शुरू होगा

शासन के पास पैसा नही, बैक से मांगा 200 करोड़ का लोन

Update: 2018-07-23 05:13 GMT

विशेष संवाददाता /भोपाल। राजधानी में मेट्रो का सपना पूरा करने के लिए 200 करोड़ चाहिए। इसके लिए अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लि. ने बैंकों में अर्जी लगाई है। सबकुछ ठीक रहा तो लोन मिलते ही मेट्रो का काम जमीन पर दिखने लगेगा।

प्रस्ताव बन चुका और शासन से मंजूरी भी मिल चुकी है। अब फायसेंशिली तकाजा है। 2013 में लाइट मेट्रो के लिए पहली डीपीआर (डिटेल प्रोजेट रिपोर्ट) बनाई गई थी। गौरतलब है कि राजधानी में लाइट मेट्रो जमीन पर उताने का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। इसके लिए पूरी प्लानिंग तैयार है। पूरा प्रोजेट करीब 21 हजार करोड़ का है, जिसमें 200 करोड़ रूपए राज्य शासन को अंश के रूप में मिलाना है। फिलहाल सरकार के पास 200 करोड़ का इंतजाम नहीं है, इसलिए बैंकों से लोन के लिए अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने आवेदन किए हैं। जैसे ही इस राशि का इंजताम हो जाएगा, जमीन पर काम भी दिखाने लगेगा। इधर जिला प्रशासन मेट्रो ट्रेन संचालित करने के लिए प्रस्तावित दो रूटों पर जमीनी स्तर पर काम शुरू करने जा रहा है।

सर्वे शुरू

27 किमी के दो रूटों (करोंद से एस व ादादा से रत्नागिरी) पर करीब 24 स्टेशन बनाए जाने हैं। इसके लिए सर्वे शुरू हो गया है। जिला प्रशासन के अधिकारी सर्वे में कहां-किस स्टेशन को बनाने में कितनी जमीन लगेगी, यह जमीन सरकारी होगी या फिर निजी जमीन अधिग्रहित कर स्टेशन बनाना पड़ेगा, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। लाइट मेट्रो जमीन के अंदर ाी चलेगी। प्लानिंग के मुताबिक सिंधी कॉलेनी से लेकर ऐशबाग तक टनल (सुरंग) बनाई जाएगी। यहां काम करने में सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए प्रशासन बारीकी से अध्ययन कर रहा है, ताकि रहवासियों को परेशानी न हो।

Similar News