SwadeshSwadesh

संसद में कोरोना वायरस पर बोले विदेशमंत्री चीन, जापान से लेकर ईरान तक जरूरी कदम उठा रहे हैं हम

Update: 2020-03-12 09:20 GMT

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लोकसभा में कोरोना वायरस पर बात करते हुए कहा कि जहां जरूरत है हम हस्तक्षेप कर रहे हैं। चीन, जापान से लेकर ईरान तक हम जरूरी कदम उठा रहे हैं। लेकिन अलग स्थितियों में अलग रेसपांस की जरूरत है। इस समय यात्रा से बचें क्योंकि ये बहुत रिस्की है। उन्होंने कहा कि जहां समुदाय काफी चिंतित हैं, हमें उन्हें आश्वस्त करना चाहिए और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सावधानियों और प्रक्रियाओं के पर्यवेक्षकों को प्रोत्साहित करना चाहिए। सही समय पर सतर्क होना जरूरी है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हाल ही मैंने श्रीनगर का दौरा किया और ईरान में फंसे छात्रों के माता-पिता से मिला। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार उनके बच्चों को जल्द से जल्द वापस लाएगी। मैं सदन को बताना चाहूंगा कि इन छात्रों की सैंपलिंग आज से शुरू कर दी गई है।

जयशंकर ने कहा कि भगवंत मान जी ने पंजाब के 30 छात्रों के इटली एयरपोर्ट पर फंसे होने का मुद्दा उठाया था। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि केवल 30 छात्र नहीं हैं वहां बल्कि देश के अलग अलग हिस्सों के लोग फंसे हैं। हमें कोई हल निकालकर उन्हें वापस लाना है। इस बात को आपको समझना होगा कि हम उन्हें बिना टेस्ट किए नहीं ला सकते हैं। देश के लोगों को चिंता करना मेरी जिम्मेदारी है।

बता दें कि कोरोना वायरस विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। दुनिया भर में 126,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और 4,624 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में COVID-19 पॉजिटिव मामलों की संख्या गुरुवार सुबह 73 तक पहुंच गई है।

Tags:    

Similar News