SwadeshSwadesh

कांग्रेस ने स्वार्थ और अहंकार में आपातकाल थोपकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की हत्या की: अमित शाह

Update: 2021-06-25 06:34 GMT

 नईदिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपातकाल के दिनों को याद करते हुए कहा कि कांग्रेस ने सत्ता के स्वार्थ व अंहकार में देश पर आपातकाल थोपकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की हत्या कर दी।

शाह ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा,"1975 में आज ही के दिन कांग्रेस ने सत्ता के स्वार्थ व अंहकार में देश पर आपातकाल थोपकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की हत्या कर दी। असंख्य सत्याग्रहियों को रातों रात जेल की कालकोठरी में कैदकर प्रेस पर ताले जड़ दिए। नागरिकों के मौलिक अधिकार छीनकर संसद व न्यायालय को मूकदर्शक बना दिया।"उन्होंने आगे कहा," एक परिवार के विरोध में उठने वाले स्वरों को कुचलने के लिए थोपा गया आपातकाल आजाद भारत के इतिहास का एक काला अध्याय है। 21 महीनों तक निर्दयी शासन की क्रूर यातनाएं सहते हुए देश के संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के लिए निरंतर संघर्ष करने वाले सभी देशवासियों के त्याग व बलिदान को नमन।"

इंदिरा गांधी ने देश मे आपातकाल लागू किया - 

उल्लेखनीय है कि 25 जून 1975 को आज के ही दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश मे आपातकाल लागू किया था। शाह ही नहीं अपितु भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तमाम नेताओं ने आपातकाल को याद करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। 

स्वार्थों के लिए आपातकाल की घोषणा -

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा," वर्ष 1975 में, आज ही के दिन कांग्रेस ने राजनीतिक स्वार्थों के लिए आपातकाल की घोषणा की, जो भारत के महान लोकतंत्र पर काला धब्बा है। मैं उन सभी सत्याग्रहियों को नमन करता हूं, जिन्होंने भीषण यातनाएं सहने के बाद भी आपातकाल का विरोध किया और लोकतांत्रिक मूल्यों की आस्था को संजोकर रखा।"

Tags:    

Similar News