SwadeshSwadesh

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा की

Update: 2019-05-24 12:02 GMT

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ब्रिटेन की संसद में ब्रेक्सिट मुद्दे पर बार-बार हार का सामना करने के बाद शुक्रवार को इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि वह सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में सात जून को अपना पद छोड़ेंगी। मे ने कहा है कि वे आने वाले दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्तावित दौरे के बाद इस्तीफा देंगी।

मे ने हाल ही में यूरोपीय यूनियन से अलगाव की शर्तों से संबंधित विधेयक संसद में चर्चा के बाद इस्तीफा देने पर सहमति जता दी है। उनके इस्तीफे के पहले ही Brexit समर्थक कंजर्वेटिव नेता बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावा जता दिया था।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा था कि ब्रेक्जिट के लिए वह संसद में नया प्रस्ताव लाएंगी। यह पहले की तुलना में ज्यादा आकर्षित होगा। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि यूरोपियन यूनियन से अलगाव की शर्तों का यह प्रस्ताव संसद स्वीकार करेगी। जून के प्रथम सप्ताह में संसद में विचार के लिए पेश किया जाना प्रस्तावित था। इसके बाद भी विपक्षी लेबर पार्टी ने संसद में इस नए प्रस्ताव का भी समर्थन नहीं करने की घोषणा की थी। इसके बाद अब मे ने अपने पद से जून में इस्तीफा देने की तैयारी कर ली है।

Similar News