SwadeshSwadesh

अंतरकोरियाई रेल-सड़क संपर्क शुरू करने पर बनी सहमति

Update: 2018-10-15 09:44 GMT

सोल/स्वदेश वेब डेस्क। पिछले महीने प्योंगयांग में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेइ-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच शिखर वार्ता में हुए समझौतों को अमलीजामा पहनाने के लिए दोनों कोरियाई देशों के अधिकारियों ने यहां सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, दोनों कोरियाई देशों के अधिकारी नवम्बर या दिसंबर के शुरू में अंतर कोरियाई रेल-सड़क संपर्क शुरू करने और वर्तमान ढांचा को आधुनिक बनाने के लिए परियोजना को मूर्त रूप देने पर सहमत हुए।

विदित हो कि मून और किम ने आर्थिक सहयोग बहाल करने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी। उन्होंने रेल संपर्क के लिए इस साल के अंत तक एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू करने का भी फैसला किया था। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने पारंपरिक सैन्य खतरों में कमी लाने के उपायों की भी घोषणा की थी।

यह उच्चस्तरीय बैठक पीस हाउस में हुई। शांति वार्ता में दक्षिण कोरिया का प्रतिनिधित्व चो म्योंग-ग्योन और उत्तर कोरिया का प्रतिनिधित्व री सोन ग्वोन ने किया। दोनों देश रेल-सड़क परियोजना शुरू करने से पहले जमीनी जायजा लेंगे और इसके बाद पत्रों के विनिमय के जरिए एक दूसरे को अवगत कराएंगे।

दोनों कोरियाई देशों के वरीय प्रतिनिधियों ने सीमा पर तनाव कम करने को एक संयुक्त सैन्य समिति के गठन के लिए यथाशीघ्र सैन्य वार्ता शुरू करने पर भी सहमत हुए। इसके अलावा खेल के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी। साथ ही साल 2032 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के संयुक्त मेजबानी पर चर्चा के लिए इस महीने के अंत में खेल वार्ता करने पर भी सहमति बनी।

Similar News