केंद्र सरकार ने लांच किया CAA पोर्टल, पात्र व्यक्ति नागरिकता के लिए ऑनलइन कर सकेंगे आवेदन

Update: 2024-03-12 10:17 GMT

नईदिल्ली। नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए ) लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने आज मंगलवार को एक पोर्टल लांच किया है। भारतीय नागरिकता के लिए पात्र लोग इसके माध्यम से आवेदन कर सकते है।  । गृह मंत्रालय की एक आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है।

केंद्र सरकार ने सोमवार को सीएए का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके साथ ही आज सुबह देश भर में नागरिकता संसोधन कानून लागू हो गया। इसके तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को नागरिकता दी जाएगी।  इसके लिए गृह मंत्रालय ने आज सुबह एक पोर्टल शुरू किया है। सीएए-2019 के तहत पात्र व्यक्ति इस पोर्टल http://Indiancitizenshiponline.nic.in पर नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।"  सरकार पोर्टल के साथ जल्द ही मोबाइल ऐप 'CAA-2019' भी लॉन्च करेगी।  

ये दस्तावेज आवश्यक - 

समें आवेदक को बताना होगा कि वे किस साल भारत आए थे। आवेदन के लिए  वैध या समाप्त हो चुके पासपोर्ट, आवासीय परमिट, पति या पत्नी की भारतीय राष्ट्रीयता का प्रमाण मसलन या अन्य कागज देना होंगा। हालांकि, इन दस्तावेजों के ना होने पर भी आवेदन कर सकेंगे। 

Tags:    

Similar News