मल्टीविटामिन का नियमित सेवन स्मृति हानि को धीमा

एक नवीनतम अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मल्टीविटामिन पूरक के नियमित सेवन से तीन साल की अवधि में पुराने वयस्कों में स्मृति में सुधार हुआ।

Update: 2024-01-19 08:22 GMT

नई दिल्ली: मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लंबे समय से चर्चा में हैं. मल्टीविटामिन की खुराक के लिए पेशेवरों और विपक्षों की एक लंबी सूची है। हालांकि यह शरीर में विटामिन की कमी को पूरा कर सकता है, अनुसंधान ने इससे जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं को साबित किया है। हालांकि, एक नवीनतम अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मल्टीविटामिन पूरक के नियमित सेवन से तीन साल की अवधि में पुराने वयस्कों में स्मृति में सुधार हुआ।

संज्ञानात्मक गिरावट वयस्कों के बहुमत के लिए शीर्ष स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है. अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 60 वर्ष से अधिक आयु के 3,500 से अधिक वयस्कों का विश्लेषण किया। इन प्रतिभागियों को तीन साल के लिए मल्टीविटामिन दिए गए थे। शोधकर्ताओं ने अध्ययन की शुरुआत में और प्रत्येक वर्ष के अंत में प्रतिभागियों के ऑनलाइन संज्ञानात्मक परीक्षण किए

इस परीक्षण का उद्देश्य परिसीपों की अल्पकालिक स्मृति का आकलन करना था। पहले वर्ष के अंत तक, दोनों समूहों ने स्मृति में सुधार देखा, लेकिन दैनिक मल्टीविटामिन लेने वाले समूह ने एक बड़ा सुधार देखा।

अधिक शोध की आवश्यकता है

अध्ययन के लेखक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह देखा गया कि दैनिक मल्टीविटामिन लेने का केवल एक मामूली अल्पकालिक संज्ञानात्मक लाभ है। यह निर्धारित करने के लिए अधिक कठोर अध्ययन की आवश्यकता है कि मल्टीविटामिन उपयोग का लंबी अवधि में संज्ञानात्मक कार्य पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं।

स्वस्थ आहार: प्राकृतिक संज्ञानात्मक बूस्टर

जबकि यह अध्ययन सकारात्मक परिणाम दिखाता है, अन्य शोधों ने मल्टीविटामिन की दैनिक खपत के दुष्प्रभावों को साबित किया है। इसलिए, स्वास्थ्य अधिकारी प्राकृतिक विटामिन पर भरोसा करने पर जोर देते हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से प्राप्त किया जा सकता है। इसी तरह, संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और स्मृति हानि को धीमा करने के लिए, नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों पर भरोसा किया जा सकता है।

नट और बीज:

ये सुपरफूड प्रोटीन और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। अखरोट और बादाम जैसे नट्स कुछ शीर्ष मस्तिष्क खाद्य पदार्थ हैं। ये आवश्यक वसा हैं जो हमारे शरीर नहीं बनाते हैं, लेकिन हमें इसका उपभोग करने की आवश्यकता है।

पत्तेदार साग

काले, पालक जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ई के साथ-साथ फोलेट में समृद्ध हैं। ये दोनों पोषक तत्व मुक्त कणों के खिलाफ एक सुरक्षा कोशिका झिल्ली बनाते हैं। यह सामान्य मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।

Tags:    

Similar News