बच्चों के लिए बढ़ता है सर्दियों में निमोनिया का खतरा ,जानिए कैसे करें देखभाल

निमोनिया बैक्टीरिया, वायरस या कवक के कारण होता है जो फेफड़ों को संक्रमित करता है, जिससे सूजन और बिगड़ा हुआ श्वसन कार्य होता है।मामलों का खतरा बढ़ सकता है।

Update: 2024-01-16 10:08 GMT

नई दिल्ली: देश के उत्तरी हिस्से घने कोहरे और कड़ाके की ठंड से जगमगा उठे। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर जारी है क्योंकि तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट के साथ, विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि श्वसन संक्रमण की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम में संक्रामक रोग सलाहकार डॉ. नेहा रस्तोगी पांडा ने कहा कि निमोनिया के उन्होंने आगे कहा, "ठंड के मौसम के कारण सर्दियों में बच्चों और बुजुर्गों दोनों के लिए निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है, जिससे उन्हें श्वसन संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील बना दिया जाता है। निमोनिया बैक्टीरिया, वायरस या कवक के कारण होता है जो फेफड़ों को संक्रमित करता है, जिससे सूजन और बिगड़ा हुआ श्वसन कार्य होता है।मामलों का खतरा बढ़ सकता है।

निमोनिया के शुरुआती लक्षण

निमोनिया के शुरुआती लक्षणों में खांसी, बुखार, सीने में दर्द और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। जबकि ये श्वसन रोग के लक्षण हैं, निमोनिया के आपातकालीन लक्षणों में तेज बुखार, तेजी से सांस लेना, सीने में दर्द और नीले होंठ या नाखून शामिल हैं, जिनके लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

निमोनिया के खिलाफ देखभाल करना

हाल के दिनों में, चीन ने निमोनिया के मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति देखी, खासकर बच्चों में। विशेषज्ञ के अनुसार, चीनी बच्चों में निमोनिया के बढ़ते मामले सीमा पार स्वास्थ्य प्रभावों और तैयारियों के उपायों की आवश्यकता के कारण भारत के लिए चिंता का विषय हो सकते हैं।

विशेषज्ञ ने संक्रमण को रोकने के लिए कुछ उपाय सूचीबद्ध किए:

निर्धारित दवाएं प्रदान करें: रोग की गंभीरता को कम करने के लिए श्वसन रोग के खिलाफ उपचार का पालन करना महत्वपूर्ण है। चूंकि निमोनिया फेफड़ों को लक्षित करता है, इसलिए जब तक फेफड़े स्वस्थ और वायरस मुक्त होते हैं, तब तक दवाएं जारी रखना महत्वपूर्ण है। पर्याप्त आराम सुनिश्चित करें: यह सुनिश्चित करने के लिए उचित आराम भी महत्वपूर्ण है कि आपका श्वसन स्वास्थ्य वापस सामान्य हो जाए। तरल पदार्थों को प्रोत्साहित करें: तरल पदार्थ का सेवन फ्लश करने में मदद करेगा

Tags:    

Similar News