SwadeshSwadesh

टीसीएस का डिजिटल जोन खुलेगा 160 शहरों में

Update: 2018-09-28 04:35 GMT

मुंबई/स्वदेश वेब डेस्क। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) वैश्विक आईटी सेवाओं, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन के रूप में एक अग्रणी कंपनी है। टीसीएस ने हाल ही में राष्ट्रीय क्वॉलीफायर टेस्ट (एनक्यूटी) का आयोजन किया था। टीसीएस आईओएन के डिजिटल प्लेटफार्म पर सॉफ्टवेयर्स की दिग्गज कंपनी की ओर से एक संपूर्ण समावेशी ऑनलाइन कैंपस भर्ती पहल शुरू की गई है। टीसीएस निन्जास पहल के तहत बहुकुशल, बहु-कार्यात्मक भूमिकाओं के लिए आईटी सेक्टर्स में सबसे प्रतिभाशाली इंजीनियरों की पहचान करने का लक्ष्य रखा गया था।

टीसीएस आईओएन की ओर से आकलन मंच शुरू किया गया है। देशभर में 200 से अधिक 'डिजिटल जोन' बनाए गए हैं। इसके लिए कंपनी भारी निवेश कर रही है। देश के 160 से अधिक शहरों में डिजिटल जोन खोले जा रहे हैं। उत्तर पूर्वी राज्यों सहित परीक्षा केंद्रों को मजबूत व अत्याधुनिक किया जा रहा है। इससे प्रतिभाशाली युवाओं को आईटी सेक्टर में कैरियर बनाने में भी मदद मिलेगी।

टीसीएस की ओर से बताया गया कि एनक्यूटी पहल भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले स्नातकों के साथ ही शैक्षणिक वर्ष 2019 बैच में प्रवेश लेने वाले स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराया गया था। अत्याधुनिक तकनीकी से लैस परिष्कृत प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्मों का उपयोग करते हुए कैंपस भर्ती प्रक्रिया की इस कल्पना ने पारंपरिक भर्ती मॉडल को बदल कर रख दिया है। टीसीएस की ओर से प्रतिभाशाली छात्रों को बेहतर अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में नियोक्ता कंपनी के सामने एक उदाहरण पेश करने के विकल्प को भी मजबूत किया है। कंपनी के सभी शेयरधारकों के हित को देखते हुए और मूल्य आधारित प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए टीसीएस की ओर से अक्सर व्यवसायिक प्रथाओं को बदलने का प्रयास किया जाता रहा है। इसमें अग्रणी रहा है। चीसीएस की ओर से मानव संसाधन क्षमताओं के बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी मदद से टीसीएस ने आईटी सेक्टर में कई वैश्विक स्तर के पुरस्कार प्राप्त किए हैं। इसके साथ इस सेक्टर में कई मानक भी स्थापित किए हैं। कंपनी की ओर से बताया गया कि 2 और 3 सितंबर 2018 को आयोजित एनक्यूटी में देश के 24 राज्यों के 100 शहरों से कुल 2.8 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इस साल, इस नई पहल के साथ टीसीएस ने परीक्षण अनुप्रयोगों में पिछले साल की तुलना में 175 फीसदी की वृद्धि हासिल की है। इसके अलावा प्रीमियम संस्थानों से भागीदारी में भी 150 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

टीसीएस के ग्लोबल ह्यूमन रिसोर्सेज, ईवीपी और प्रमुख अजयेंद्र मुखर्जी ने कहा कि टीसीएस इस साल अपनी 50वीं सालगिरह मना रहा है। कंपनी को आईटी भर्ती सेगमेंट में आमूलचूल बदलाव लाने पर गर्व है। अगली पीढ़ी के प्रतिभाशाली निन्जास के साथ काम करने की उम्मीद बढ़ी है। टीसीएस ने अपने एनक्यूटी पहल के माध्यम से आईटी भर्ती में अभूतपूर्व पारदर्शी प्रक्रिया का पालन करते हुए सभी प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के साथ ही शैक्षणिक संस्थानों को प्रोत्साहित किया है। प्रौद्योगिकी सेक्टर में सफलता हासिल करने के लिए प्रतिभागियों को अपने जुनून को साबित करना होगा। सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का चयन करने में टीसीएस हमेशा अग्रणी रहा है। 

Similar News