Home > Archived > इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन आंकड़े जारी, बेहतर हुआ औद्योगिक विनिर्माण परिदृश्य

इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन आंकड़े जारी, बेहतर हुआ औद्योगिक विनिर्माण परिदृश्य

इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन आंकड़े जारी, बेहतर हुआ औद्योगिक विनिर्माण परिदृश्य
X

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को आईआईपी (इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन) के आंकड़े जारी किए। जिसमें दिसम्बर, 2017 में देश में औद्योगिक विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन को आंका गया। इस बार दिसम्बर, 2017 के लिए आईआईपी इंडेक्स 129.1 रहा, जो पिछले साल इसी माह के मुकाबले 4 फीसदी ज्यादा है। इस तरह दिसम्बर, 2016 के मुकाबले एक साल में देश का औद्योगिक परिदृश्य सुधरा है।

बुधवार को जारी आईआईपी आंकड़ों के मुताबिक देश में दिसम्बर माह में कोयला उत्पादन में 0.1 फीसदी की कमी देखी गई। इसी तरह कच्चे तेल का उत्पादन 2.1 फीसदी कम रहा। लेकिन प्राकृतिक गैस का उत्पादन 1 फीसदी ज्यादा देखा गया। परिष्कृत उत्पादों में पेट्रोलियम रिफायनरी उत्पादों के उत्पादन में 6.6 फीसदी की बढ़त देखी गई। उर्वरक उत्पादन में 3 फीसदी बढ़त दर्ज की गई। स्टील उत्पादन 2.6 फीसदी, सीमेंट उत्पादन 19.6 फीसदी और बिजली उत्पादन 3.3 फीसदी बढ़ा है।

आईआईपी आंकड़ा गणना में प्रमुख उद्योगों को शामिल किया जाता है| इन सभी 8 प्रमुख उद्योग में देश के पूरे औद्योगिक उत्पादन का 40 फीसदी से ज्यादा शामिल होता है। आईआईपी आंकड़े देश के औद्योगिक उत्पादन की मौजूदा स्थिति की जानकारी देते हैं।

Updated : 2018-02-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top