Home > Archived > भारत की जवाबी कार्रवाई से घबराया पाक, पाक अधिकृत कश्मीर से लोगों को हटवा रहा है

भारत की जवाबी कार्रवाई से घबराया पाक, पाक अधिकृत कश्मीर से लोगों को हटवा रहा है

भारत की जवाबी कार्रवाई से घबराया पाक,  पाक अधिकृत कश्मीर से लोगों को हटवा रहा है
X

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हो रही लगातार गोलीबारी के बीच पाकिस्तान द्वारा पीओके के आस-पास लोगों को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वह भारत की तरफ से की जा रही कार्रवाई से डर गया है। पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) की सरकार ने नियंत्रणरेखा पर संघर्षविराम के बढ़े मामलों के मद्देनजर आम नागरिकों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने के लिये निकासी योजना तैयार कर ली है।

सवाल उठता है कि क्या पाकिस्तान की ओर से कुछ नई साजिश रची जा रही है क्योंकि पाकिस्तान पीओके की तरफ से आतंकियों की घुसपैठ कराई जाती है। इस बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान अपने कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से सीमा से सटे गांव के पास रहने वाले लोगों को हटाने की योजना पर काम कर रहा है।

इस मामले पर सूत्रों के हवाले से बताया कि यह फैसला इलाके में हो रही गोलीबारी के बीच लिया गया है। अखबार ने कहा कि पीओके के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर ने नियंत्रण रेखा से लगने वाले जिलों में प्रशासन और स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे हजारों लोगों को वहां से दूसरी जगह स्थानांतरित करने के लिये अतिरिक्त इंतजाम करने को कहा। सीमा पर तनाव की वजह से इन इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों की जिंदगी सीधे खतरे में आ गई है।

इसको लेकर एक अखबार ने कहा कि एलओसी पर फायरिंग से सीधे प्रभावित हुए गांवों के लोगों को छोटे पैमाने पर दूसरी जगह भेजा गया है। अगर नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम उल्लंघन नहीं रुका तो सेक्टर-स्तर पर लोगों की निकासी की योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

वहीं उत्तरी कश्मीर में सोमवार सुबह सुरक्षाबलों ने बांदीपोरा में कुछ आतंकियों को घेर लिया है। बताया जा रहा कि तड़के सवा पांच बजे के करीब सुरक्षाबलों ने बांदीपोरा के हाजिन इलाके में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की मौजूदगी के शक में कॉर्डन तलाशी अभियान चलाया। इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। इस पर जवानों ने मोर्चा संभालते ही जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। पूरे इलाके को घेर लिया गया है।

Updated : 26 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top