Home > Archived > इन हाईटेक सुविधाओं से लैस है भाजपा का नया मुख्यालय

इन हाईटेक सुविधाओं से लैस है भाजपा का नया मुख्यालय

इन हाईटेक सुविधाओं से लैस है भाजपा का नया मुख्यालय
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हाईटेक सुविधाओं से लैस भाजपा के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया। पार्टी का नया कार्यालय दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा विभिन्न दलों को अपना कार्यालय लुटियन जोन से अन्यत्र ले जाने के निर्देश के बाद भाजपा ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी। भाजपा का कार्यालय अशोक रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है। ये दोनों परिसर सरकारी निवासों के पूल का हिस्सा हैं।

पीएम मोदी और अमित शाह ने पिछले साल अगस्त में नए मुख्यालय की आधारशिला रखी थी और मुम्बई की एक प्रमुख आर्किटैक्ट कंपनी ने उसका डिजायन तैयार किया है। पार्टी के नये मुख्यालय में आधुनिक संचार सुविधाओं से लैस तीन भवन हैं ताकि पार्टी पदाधिकारी समय पर ही राज्यों एवं स्थानीय स्तरों पर अपने समकक्षों के साथ पार्टी कामकाज पर समन्वय कायम कर सकें।
* बीजेपी का नया दफ्तर सिर्फ एक इमारत नहीं है। बल्कि ये चुनावी वॉर रूम है, जो पूरी तरह से हाईटेक है।

* बीजेपी का नया दफ्तर दिल्ली के 6ए दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है और इसकी इमारत का रंग लाल है।

* बीजेपी का नया दफ्तर 2 एकड़ यानि की 8000 स्क्वायर फीट में फैला है।

* इस इमारत के एक तरफ पार्क, दूसरी तरफ रेलवे क्वार्टर और तीसरी तरफ इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन है।

* इमारत में घुसने के 3 रास्ते है। पहला और दूसरा रास्ता वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के लिए होगा। तीसरा गेट मीडिया के लिए होगा।

* आम जनता को फ्रंट ओपन स्पेस के पास बनी सीढिय़ों से एंट्री मिलेगी।

इमारत के फ्रंट में बड़ी स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव है। जिस पर भाजपा से जुड़ी गतिविधियों और कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण होगा। इस स्क्रीन पर देश के किसी भी कोने में हो रही बीजेपी की रैली भी दिखाई जाएगी।

* बीजेपी के नए दफ्तर की पहली मंजिल पर बीजेपी का बड़ा झंडा लगा हुआ है।

* ग्राउंड फ्लोर पर ही एक दो मंजिला बड़ा हाइटेक सभाग्रह है, जिसकी क्षमता 400 सीट की है।

* इसी के पास पार्टी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने के लिए 2 ट्रेनिंग हॉल बनाए गए हैं। जिसके बगल में चुनाव समिति के लिए एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी है।

Updated : 2018-02-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top