Home > Archived > महाकालेश्वर-ओंकारेश्वर में मंगलवार और प्रदेशभर में बुधवार को मनेगी महाशिवरात्रि

महाकालेश्वर-ओंकारेश्वर में मंगलवार और प्रदेशभर में बुधवार को मनेगी महाशिवरात्रि

महाकालेश्वर-ओंकारेश्वर में मंगलवार और प्रदेशभर में बुधवार को मनेगी महाशिवरात्रि
X

उज्जैन। देश के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश में महाशिवरात्रि पर्व बुधवार, 14 फरवरी को मनाया जाएगा, लेकिन उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेशवर मंदिर और ओंकारेश्वर के ओंकार व ममलेश्वर मंदिर में मंगलवार, 13 फरवरी को महाशिवरात्रि बड़े धूमधाम के साथ मनाई जाएगी।

ज्योतिषियों के मुताबिक महाशिवरात्रि का पर्व मंगलवार, 13 फरवरी को शाम पांच बजे के बाद शुरू हो रहा है और इस दिन प्रदोष भी है। इसी के चलते देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश में भी बुधवार, 14 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। वहीं, महाकाल और ओंकारेश्वर मंदिरों में प्रदोष को शुभ माना जाता है, इसीलिए यहां मंगलवार को ही महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। मंदिर के शासकीय पुजारी पंडित प्रदीप गुरु ने बताया कि विगत पांच फरवरी से उज्जैन के महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि चल रही है। इस दौरान भगवान महाकाल भक्तों को विभिन्न रूपों में दर्शन दे रहे हैं। बाबा महाकाल का इस दौरान विशेष श्रृंगार किया जा रहा है। मंगलवार, 13 फरवरी को शिव नवरात्रि का समापन होगा और मंगलवार को मंदिर में महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाई जाएगी।
इसी प्रकार ओंकारेश्वर स्थित सुप्रसिद्ध तीर्थस्थल ओंकार ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थल में भी मंगलवार, 13 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर पर ओंकारेश्वर एवं ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर सहित यहां के सभी प्रमुख शिव मंदिर रात्रि भर खुले रहेंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा भगवान भोलेनाथ के दर्शन के साथ उनके पूजन अभिषेक एवं रुद्राभिषेक के कार्यक्रम रात्रि भर चलेंगे। भक्तगणों द्वारा अनेक स्थानों पर फलाहारी सामग्री का वितरण किया जाएगा।

महाशिवरात्रि पर्व पर प्रदेश एवम देश के अनेक स्थानों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु गण नर्मदा स्नान करने के साथ भगवान भोलेनाथ के दर्शनों का पुण्य लाभ लेने हेतु पहुंचेंगे। ओंकारेश्वर एवं ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर सहित मारकंडे सन्यास आश्रम के अभय ईश्वर महादेव मंदिर, अन्नपूर्णा आश्रम के मारकंडेय महादेव मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, गौरी सोमनाथ मंदिर, ऋण मुक्तेश्वर मंदिर, ओंकार मठ वाले शिव मंदिर सहित अन्य शिव मंदिर रात्रि भर खुले रहेंगे।

फूलों के श्रंगार के साथ 201 किलो पेड़े का भोग...

ओमकारेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान भोलेनाथ को 201 किलो का पेड़े का भोग लगाया जाएगा तथा रतलाम के भक्तों की तरफ से ओमकारेश्वर मंदिर का फूलों से श्रृंगार 12 फरवरी की रात्रि में किया जाएगा। जिसे महाशिवरात्रि पर्व पर आने वाले भक्तगण ओंकारेश्वर मंदिर की फूलों से श्रंगार का आनंद एवं दर्शन कर सकेंगे। महाशिवरात्रि पर्व पर अनेक शिव मंदिरों का विद्युत साज-सज्जा से आकर्षक श्रंगार किया जाएगा। इस पर्व पर बाहर से आए भक्तगणों द्वारा जिसमें इंदौर की संत सेवा समिति की ओर से फलाहारी वस्तुओं के वितरण के साथ अनेक स्थानों पर भी अनेक भक्तगणों की तरफ से साबूदाने की खिचड़ी एवं अन्य फलाहारी वस्तुएं वितरित की जाएगी।

तिथि में गड़बड़ के कारण दो महाशिवरात्रि....

पंडित भुवनेश्वर दीक्षित ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु भेद ओंकारेश्वर ने बताया कि पूर्व भारत में सूर्य उदय पहले हो जाता है इस कारण क्षेत्र में महाशिवरात्रि पर्व 13 फरवरी मंगलवार को मनाया जाएगा जबकि पश्चिम भारत में सूर्य उदय के अंतर के कारण तिथि की गड़बड़ की वजह से यह पर्व 14 फरवरी बुधवार को भी मनाया जाएगा।

Updated : 12 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top