Home > Archived > भारत से छिन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप की मेजबानी

भारत से छिन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप की मेजबानी

भारत से छिन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप की मेजबानी
X

दुबई| भारत को 2021 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी से हाथ धोना पड़ सकता है। टैक्स मामलों के चलते भारत को अगले 5 वर्षों में इन दोनों प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स की मेजबानी से वंचित किया जा सकता है।

वैसे इस मामले में बीसीसीआई की कोई गलती नहीं है। भारतीय सरकार इन टूर्नामेंट्स के आयोजन में आईसीसी को टैक्स में छूट देने के मामले पर राजी नहीं है जिसके चलते आईसीसी चिंतित है। यदि टैक्स में छूट नहीं मिली तो आईसीसी को 10 करोड़ डॉलर का नुकसान हो सकता है जिसके चलते शुक्रवार को आईसीसी बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वैकल्पिक मेजबान की खोज करने को कहा है। वैसे तो चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अभी 3 साल बाद होना है, लेकिन आईसीसी का भारत के साथ अनुभव अच्छा नहीं रहा है। भारत में 2016 में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप की टैक्स में छूट अभी तक मंजूर नहीं हुई जिसके चलते आईसीसी को 2-3 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है।

ऐसा माना जाता है कि प्रसारणकर्ता स्टार इंडिया ने भारत सरकार को 10 प्रतिशत टैक्स दिया और इस राशि को आईसीसी को किए जाने वाले भुगतान में से काट लिया। आईसीसी बोर्ड की शुक्रवार को हुई बैठक में बीसीसीआई की तरफ से कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी शामिल हुए। बीसीसीआई इस मामले में भारत सरकार के साथ लगातार संपर्क में है।

Updated : 2018-02-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top