Top
Home > Archived > अमित शाह ने बाबा से कहा भारतीय शिक्षा को फिर दिलाएं मान, रामदेव ने भरी हामी

अमित शाह ने बाबा से कहा भारतीय शिक्षा को फिर दिलाएं मान, रामदेव ने भरी हामी

अमित शाह ने बाबा से कहा भारतीय शिक्षा को फिर दिलाएं मान, रामदेव ने भरी हामी

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को योगगुरु बाबा रामदेव से आग्रह किया है कि कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव करने के बाद अब उन्हें भारत आधारित शिक्षा पद्धति को फिर से स्थापित करने की दिशा में काम करना चाहिए। जिसके जवाब में बाबा रामदेव ने कहा कि अगर सरकार का साथ मिला तो वह देश में भारतीय शिक्षा और संस्कारों को पुनः स्थापित करेंगे।

शनिवार को योग गुरु बाबा रामदेव के जीवन पर आधारित एक टेलीविजन धारावाहिक ‘रामदेव: एक संघर्ष’ के प्रीमियर पर नई दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में श्री शाह ने बाबा से उक्त आग्रह किया, जिसे उन्होंने सहजता से स्वीकार कर लिया। श्री शाह ने कहा कि बड़े व्यापारी वर्ग में प्रचलित तौर पर पूछा जाता है कि वह किस विश्वविद्यालय से पढ़े हैं वहीं अगर बाबा रामदेव पर नजर डाली जाए तो हम पाते हैं कि वह देश की गुरुकुल परंपरा के ‘प्रोडक्ट’ हैं। अमित शाह ने कहा कि बाबा रामदेव ने ‘पतंजलि’ के माध्यम से लोगों को स्वदेशी उत्पाद का विकल्प प्रदान किया है।

समारोह में उपस्थित वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि बाबा रामदेव ने सत्ता की राजनीति से दूर रहकर सुधार की राजनीति की। एक सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका निभाते हुए भ्रष्टाचार से पीड़ितों की आवाज बने। भ्रष्टाचार मिटाने के लिए उन्होंने आंदोलन किया जिसका उन्हें परिणाम भी भुगतना पड़ा। जेटली ने कहा कि बाबा रामदेव हमेशा से नकद मुद्रा को कम किए जाने की मांग करते रहे हैं और आज मोदी सरकार भी वही कर रही है। केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बाबा रामदेव ने देश के संस्कार, संस्कृति और ऊर्जा को जगाया है। उन्होंने स्वस्थ्य भारत की परंपरा स्थापित की है। वहीं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि बाबा रामदेव ने स्वास्थ्य से जुड़े हर पहलू शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक के प्रति लोगों को जागरूक किया है।

टेलीविजन के पर्दे पर योगगुरू स्वामी रामदेव के जीवन पर आधारित धारावाहिक आ रहा है। उनके संघर्षपूर्ण जीवन के बहुत करीब यह धारावाहिक उनकी अब तक की सबसे प्रामाणिक जीवनी है। ‘स्वामी रामदेव-एक संघर्ष’ नामक इस धारावाहिक में बालक रामदेव की भूमिका नमन जैन निभा रहे हैं तो युवा रामदेव की भूमिका में क्रांति प्रकाश झा नजर आएंगे। इसे 12 फरवरी से ‘डिस्कवरी जीत’ चैनल पर शाम 8.30 बजे प्रसारित किया जाएगा। इस जीवनी में एक साधारण से अनाम व्यक्ति से एक प्रसिद्ध योग गुरु, बिजनेस गुरु और एक महानायक बनने की यात्रा 85 कड़ियों में दिखाई जाएगी।

Updated : 2018-02-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top