Home > Archived > फ्रांस के सैलानियों ने 20 किमी. की पदयात्रा करके देखी ग्रामीण भारत की तस्वीर

फ्रांस के सैलानियों ने 20 किमी. की पदयात्रा करके देखी ग्रामीण भारत की तस्वीर

फ्रांस के सैलानियों ने 20 किमी. की पदयात्रा करके देखी ग्रामीण भारत की तस्वीर
X

कुशीनगर/वेब डेस्क। फ्रांस के सैलानियों को ग्रामीण भारत की तस्वीर खूब भा रही है। भारत भ्रमण पर आया यह दल इन दिनों कुशीनगर आया हुआ है। सोमवार को दल ने आस पास के गांवों में घूमकर ग्रामीण जन जीवन, कृषि, खान पान, रहन सहन,पशुपालन आदि के कार्यों को नजदीक से देखा। 20 किमी की पैदल यात्रा कर ग्रामीण जन जीवन देख फ्रांसीसी दल अभिभूत था। दल के लीडर डैनियल अपनी प्रतिक्रिया में बोले, भारत को जैसा पढ़ा सुना, ठीक वैसा ही पाकर अभिभूत हूं।

फ्रांस के सैलानियों का यह दल बीते एक माह से बौद्ध तीर्थ स्थलों के दौरे पर है। इसके पूर्व म्यांमार बौद्ध बिहार में बौद्ध भिक्षु अशोक व पर्यटन कारोबारी टीके राय ने अलसुबह पदयात्रा (होली हाईकिंग अभियान) को हरी झण्डी दिखाकर औपचारिक शुभारम्भ किया। प्रातः 9 बजे कुशीनगर से सैलानियों का दल मुंडेरा रतन पट्टी,मंगलपुर और चकदेइया गांव गया। बावन मोर्चा गांव स्थित छोटी गण्डक नदी में नाव से सैर की। नाविकों की लाइफ स्टाइल के बारे में जानकारी हासिल की और मछली पकड़ने की तरकीब देखी। सैलानियों ने गांव में चल रहे कुटीर उद्योग टेराकोटा, गुड़ निर्माण तकनीक को नजदीक से देखा। गुड़ का स्वाद भी चखा। पर्यटकों ने टेराकोटा उत्पाद की खरीददारी भी की। टी के राय ने बावन मोर्चा गांव के कुशीनगर से सम्बन्ध और महत्व की जानकारी दी।

बौद्ध भिक्षु अशोक ने सैलानियों को बुद्ध की जीवन यात्रा में कुशीनगर के महत्व से अवगत कराया। ग्रुप लीडर डैनियल ने यात्रा को काफी सुखद बताते हुए कहा कि भारत के बौद्धकालीन ऐतिहासिक स्थलों को बारीकी से जानना समझना रोमांचकारी है। दल ने पर्यटन के विकास को लेकर कई सुझाव दिए। दल में सी डैनियल, बीएफ एलिजाबेथ, एफडी रोजर, डीसी मार्टिन, कैरेल आदि शामिल हैं। दल यहां से लुंबनी(नेपाल) प्रस्थान करेगा।

Updated : 29 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top