Latest News
Home > Archived > भोपाल स्टेशन पर सेनेटरी नेपकिन के डिस्पोजल बाक्स की सुविधा

भोपाल स्टेशन पर सेनेटरी नेपकिन के डिस्पोजल बाक्स की सुविधा

भोपाल स्टेशन पर सेनेटरी नेपकिन के डिस्पोजल बाक्स की सुविधा
X

भोपाल। भोपाल रेल मण्डल भारतीय रेल पर नवीन एवं अभिनव प्रयोग करने में सर्वथा अग्रणी रहा है। भारतीय रेल पर सर्वप्रथम भोपाल स्टेशन पर 26 जनवरी को महिला यात्रियों के लिये प्लेटफार्म नम्बर-1 पर स्थित महिला प्रतीक्षालय में महिलाओं द्वारा उपयोग किये गये नेपकिन के डिस्पोजल के लिए एक इंसीनरेटर बाक्स की सुविधा चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मचारी द्वारा आरंभ की गई।

अभी तक महिला यात्रियों द्वारा उपयोग किये गये नेपकिन को डस्टबिन में डाला जाता था, जो कि अनहाइजनिक था। इसके समाधान के लिये एक इंसीनरेटर बाक्स लगाया है, जिसमें महिलाये उपयोग किये गये नेपकिन को इस बाक्स में ड्राप कर देती है, जो स्वतः इंसीनरेटर में गैस के स्वरूप में नष्ट हो जाता है, इससे वाशरूम एरिया की स्वच्छता बनी रहती है।

उल्लेखनीय है कि भोपाल स्टेशन पर प्लेटफार्म नम्बर-1 पर महिला प्रतिक्षालय के पास सेनेटरी नेपकिन का एक डिस्पेंसर बाक्स लगाया गया है। इस डिस्पेंसर में महिला यात्री द्वारा 5 का सिक्का डालने पर उनको दो सेनेटरी नेपकिन निकलते हैं। उपरोक्त सुविधाओं की परिकल्पना आरूषि सामाजिक संस्थान, भोपाल द्वारा की गई है, जिसको भोपाल रेल मण्डल ने अपने उपभोक्ताओं के लिये यह सुविधा प्रारंभ की है ।

Updated : 2018-01-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top