Home > Archived > पेहसारी से पानी आने के बाद भी तिघरा का जलस्तर 722 फीट

पेहसारी से पानी आने के बाद भी तिघरा का जलस्तर 722 फीट

पेहसारी से पानी आने के बाद भी तिघरा का जलस्तर 722 फीट
X

-चार करोड़ की राशि से पहुंच रहा है तिघरा बांध में पानी
ग्वालियर। पेहसारी बांध से तिघरा बांध के लिए प्रतिदिनि 15 एमसीएफटी पानी छोड़ा जा रहा है, जबकि तिघरा से शहर में आठ एमसीएफटी पानी की आपूर्ति की जा रही है। इसके बाद भी तिघरा बांध का जलस्तर नहीं बढ़ पा रहा है। इसका कारण यह है कि पेहसारी बांध से तिघरा बांध में नहर और नदी के रास्ते पानी आ रहा है। यहां कम बारिश के कारण जमीन सूखी है। ऐसे में तिघरा बांध तक आने से पहले ही पानी को जमीन सोख रही है। इसके अलावा तापमान अधिक होने के कारण भी पानी वाष्पीकरण के कारण हवा में भाप बनकर उड़ रहा है।

शहर में अवर्षा की स्थिति को देखते हुए लगभग चार करोड़ की राशि खर्च कर अपर ककैटो व ककैटो से पेहसारी बांध का पानी लिफ्ट कर तिघरा बांध तक लाने का क्रम लगातार जारी है। इसके चलते तिघरा बांध में 140 एमसीएफटी पानी आ गया है। पीएचई विभाग की मानें तो यह पानी नियमित 10 एमसीएफटी पानी आपूर्ति के चलते मात्र 14 से 15 दिन के लिए होगा। यदि इसी पानी की मात्रा कम करने और एक दिन छोड़कर आपूर्ति की जाए तो लगभग एक महीने तक पेयजल आपूर्ति दी जा सकती है।

30 अगस्त को शुरू की थी पानी छोड़ने की प्रक्रिया

तिघरा बांध को भरने के लिए जल संसाधन विभाग ने 30 अगस्त को ककैटो से 300 एमसीएफटी पानी पेहसारी बांध के लिए छोड़ने की प्रक्रिया शुरू की थी। यह प्रक्रिया अभी भी चल रही है। तिघरा बांध का गुरुवार तक जलस्तर 722.10 फीट हो गया है।

अभी तक तय नहीं कब होगी नियमित आपूर्ति

पीएचई का अमला अभी तक यह तय नहीं कर पाया है कि वह शहर में कब से नियमित रूप से पानी की आपूर्ति करेगा। हालांकि पीएचई विभाग ने जल संसाधन विभाग को नियमित पानी की आपूर्ति के लिए पत्र भी लिखा है, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका है।

Updated : 22 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top