Top
Home > Archived > अमेरिका ने फिर एक बार पाकिस्तान के खिलाफ कडा रुख अपनाया

अमेरिका ने फिर एक बार पाकिस्तान के खिलाफ कडा रुख अपनाया

अमेरिका ने फिर एक बार पाकिस्तान के खिलाफ कडा रुख अपनाया

नई दिल्ली। अमेरिका ने एक बार फिर से पाकिस्तान को तगडा झटका दिया है। ज्ञातव्य है कि आतंकवाद को लेकर अमेरिका लगातार पाकिस्तान के खिलाफ कडा रुख अपना रहा है। अब आतंक के खिलाफ मनमुताबिक कार्रवाई का करने पर अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 23 करोड डॉलर की सैन्य सहायता बंद कर दी है। ज्ञातव्य है कि इससे पहले भी अमेरिका आतंक के खिलाफ कार्रवाई ना करने पर पाकिस्तान को चेता चुका था कि अगर पाकिस्तान ने आतंकवाद के खात्मे केे लिए उचित कदम ना उठाए तो अमेरिका उसको दी जाने वाली सैन्य मदद को रोक देगा। अब डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने आर्थिक मदद की नई खेप जारी करने को लेकर पाकिस्तान पर नई शर्तें लगा दी हैं।

बता दें कि अगर पाकिस्तान इन शर्तों को पूरा नहीं कर पाता है तो अमेरिका पाकिस्तान को आर्थिक मदद नहीं देगा। पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने 30 अगस्त को कांग्रेस को बताया कि वह फाइनेंशियल ईयर 2016 में पाकिस्तान को 25.5 करोड डॉलर की सैन्य मदद देगा। लेकिन विदेश विभाग इस फंड की मदद से एफएमएफ सेल्स कान्ट्रैक्ट्स को पूरा करने पर रोक लगाता है। ज्ञातव्य है कि एफएमएफ किसी भी देश को अमेरिका से हथियार खरीदने के लिए अनुदान और फंड देता है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने फंड जारी करने को लेकर जो शर्त रखी है, उसके अनुसार इस्लामाबाद को अफगानिस्तान में आतंक फैलाने वाले संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई के सुबूत देने होंगे। ज्ञातव्य है कि ट्रंप ने 22 अगस्त को अफगानिस्तिान के लिए नई नीति की घोषणा की थी। इस नीति में ट्रंप ने कहा था कि पाकिस्तान को आतंकी गुटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी होगी। इसके कुछ ही दिनों बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दिए जाने वाले फंड पर रोक लगा दी है। अब पाकिस्तान को अमेरिका से सैन्य मदद का लाभ तभी मिल सकेगा जब वह तय समय में अफगानिस्तान में हमला करने वाले आतंकी गुटों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेगा।

Updated : 2017-09-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top