Top
Home > Archived > अब एप के जरिए 24 घंटे पहले आरक्षित होंगी तत्काल की सीटें

अब एप के जरिए 24 घंटे पहले आरक्षित होंगी तत्काल की सीटें

अब एप के जरिए 24 घंटे पहले आरक्षित होंगी तत्काल की सीटें

-आईआरसीटीसी ने शुरू किया प्रशिक्षण, सितम्बर के पहले सप्ताह में होगा शुरू
-एप के लिए 13 फीसदी होंगी आरक्षित
ग्वालियर। तत्काल कोटे की 13 फीसदी सीटें अब पीआरएस और आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आरक्षित टिकट कराने वालों के लिए कम हो सकती हैं। आईआरसीटीसी ने इसे सिर्फ उन यात्रियों को उपलब्ध कराने का फैसला लिया है जो उसका एप डाउनलोड करके इस्तेमाल करेंगे। इन सीटों की बुकिंग 24 घंटे पहले कराई जा सकेगी। इस योजना पर प्रशिक्षण शुरू हो चुका है और आईआरसीटीसी के अधिकारियों की मानें तो सितम्बर के पहले सप्ताह में इसे लागू भी किया जा सकता है।

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी संदीप दत्ता ने बताया कि
यात्रा से 24 घंटे पहले तत्काल टिकट बनवाने के लिए यात्रियों का एक मात्र सहारा आईआरसीटीसी का एप ही होगा।

इसका फायदा न तो पीआरएस टिकट बुक कराने वालों को मिलेगा और न ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करके टिकट बुक कराने वालों को। 24 घंटे पहले तत्काल टिकट के लिए यात्रियों को मोबाइल पर आईआरसीटीसी का एप डाउनलोड करना होगा।

तत्काल में भी होता है फर्जीवाड़ा

तत्काल टिकट की बुकिंग ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले होती है। रेलवे की तमाम कोशिश के बाद भी इस टिकट को दलालों के हाथ लगने से रोकने में पूर्ण सफलता नहीं मिली है। साइट से टिकट बुक कराने में फर्जीवाड़े अक्सर पकड़ में आते हैं।

बढ़ सकती है सीटों की संख्या

अभी फिलहाल रेलवे एप से टिकट बुक कराने वालों के लिए 13 फीसदी सीटें ही आरक्षित कर रहा है। आईआरसीटीसी अधिकारियों की मानें तो शुरूआती दौर के चलते इसमें सीटों की संख्या कम रखी गई है। आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी जाएगी ताकि एंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वालों को इसका फायदा मिल सके।

Updated : 2017-08-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top