Home > Archived > उपचुनाव : तीन राज्यों की 4 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

उपचुनाव : तीन राज्यों की 4 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

उपचुनाव : तीन राज्यों की 4 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी
X

नई दिल्ली/पणजी/हैदराबाद। देश के तीन राज्यों की चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। दिल्ली की एक, गोवा की दो और आंध्र प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। निर्वाचन आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश की नांदयाल विधानसभा सीट, दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट और गोवा में पणजी और वालपोई विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

गोवा के मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी मनोहर पर्रिकर ने सुबह आठ बजे पणजी के मसन डे अमोरिम स्थित बूथ पर अपना वोट डाला। गोवा में अपराह्न एक बजे तक करीब 35 फीसद मतदान हुआ है। हालांकि शुरुआती दो घंटों के दौरान पणजी में 17.67 फीसद और वालपोई में 20.41 फीसद वोट पड़े थे। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़ेे बंदोबस्त किये गये हैं और कहीं से किसी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है। पर्रिकर के खिलाफ कांग्रेस की तरफ से गिरीश चोड़ानकर चुनाव मैदान में हैं।

दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट उपचुनाव के दौरान एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 27.31 पहुंच गया है। इससे पहले 11 बजे तक मदतान का प्रतिशत 17 रहा जबकि 9 बजे तक यह आंकड़ा 5.7 प्रतिशत रहा। कई केन्द्रों पर पहले घंटे में मतदान की शुरूआत धीमी रही लेकिन​ फिर पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। मौसम सुहावना होने के कारण फिलहाल लोग काफी संख्या में मतदान करने आ रहे हैं।

हालांकि शुरुआत में कई मतदान केन्द्रों से इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने तथा कुछ मतदान केन्द्रों से मतदाताओं के वोट शिफ्ट होने के मामले भी सामने आये। जिसके चलते मतदाताओं को अन्य केन्द्रों पर भेजे जाने की शिकायतें मिलीं। मतदान शुरू होते ही बूथ संख्या 143, 144 तथा 151 से ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी आई। आप उम्मीदवार रामचन्द्र ने बूथ संख्या 151 पर अपना वोट डाला। उपचुनाव में भाजपा की ओर से वेदप्रकाश, कांग्रेस की ओर से सुरेंद्र कुमार और आप की ओर से रामचन्द्र सहित कुल 8 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आप के पास दिल्ली विधानसभा में पूर्ण बहुमत है लेकिन नगर निगम चुनाव, राजौरी गार्डन विधानसभा सीट के उपचुनाव और पंजाब-गोवा में उम्मीद के मुताबिक नतीजे न आने से निराशा का सामना कर रही पार्टी इस सीट पर हर हाल में जीत दर्ज करके कार्यकर्ताओं में जोश भरना चाहती है। उधर 70 सदस्यीय विधानसभा में केवल 4 विधायकों वाली भाजपा को उम्मीद है कि पिछले काफी समय से चल रहा उसका विजयी अभियान बवाना सीट पर भी कायम रहेगा। पिछले विधानसभा चुनाव में पूरी तरह साफ हो चुकी कांग्रेस के लिए यह उपचुनाव अहम का सवाल बना हुआ है। इस सीट को जीतकर वह भी असेंबली में अपना खाता खोलना चाहती है।

आंध्र प्रदेश की नंदयाल विधानसभा सीट पर दोपहर दो बजे तक 35 फीसदी मतदान हो चुका है। यहां विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और सत्तारूढ़ तेलुगू देसम पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला है। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में 72 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य पुलिस के 40 डीएसपी और 150 इंस्पेक्टर मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। महिलाएं और वृद्ध अपने मताधिकार का प्रयोग करने बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

जिले के नंदयाल उपचुनाव के लिए बुधवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा। 3500 पैरामिलिट्री की सुरक्षा और 2500 सरकारी कर्मचारी चुनाव आयोग की ओर से तैनात किए गए हैं। नंदयाल उपचुनाव में वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार शिल्पा मोहन रेड्डी ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया। संजीवनगर के बूथ नंबर 81 पर शिल्पा मोहन रेड्डी और उनके परिवार के सदस्यों ने अपना वोट दिया।

चुनाव में तेलुगू देसम पार्टी के उम्मीदवार भूमि ब्रह्मानंद रेड्डी, वाईएसआरसीपी के शिल्पा मोहन रेड्डी, कांग्रेस पार्टी के अब्दुल खादर और अन्य 15 निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं।

Updated : 2017-08-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top