Top
Home > Archived > सीमा विवाद : चीन ने समझौते से किया इंकार,भारत को सबक सिखाने की दी धमकी

सीमा विवाद : चीन ने समझौते से किया इंकार,भारत को सबक सिखाने की दी धमकी

सीमा विवाद : चीन ने समझौते से किया इंकार,भारत को सबक सिखाने की दी धमकी
X


बीजिंग।
सिक्किम इलाके में चीन और भारत के बीच गहरा रहे तनाव और समझौते से इंकार करने के बाद अब चीन ने भारत को सबक सिखाने की धमकी दी है। सरकारी चीनी अख़बार के अनुसार चीन ने कहा कि भारत को एक बार फिर से सबक सिखाने का समय आ गया है। इस बार भारत का 1962 से भी ज्यादा बुरा हाल करेंगे। रक्षा मंत्री अरुण जेटली के बयान के बाद चीनी अखबार की इतनी तीखी टिप्पणी सामने आई है। स्मरण रहे कि चीन ने भारत को 1962 की हार की याद दिलाई थी, जिसके जवाब में रक्षा मंत्री जेटली ने कहा था कि 1962 से अब के हालात अलग हैं।

उल्लेखनीय है कि जेटली की टिप्पणी के बाद बौखलाए चीनी अखबार ने लिखा कि अगर भारत डोंगलांग इलाके में सेना का इस्तेमाल कर सकता है ।और चीन एवं पाकिस्तान के खिलाफ एक साथ युद्ध के लिए तैयार है, तो कह दें कि भारत चीनी सेना की ताकत को हल्के में ले रहा है। अगर जंग हुई, तो भारत को ज्यादा नुकसान उठाना होगा। चीन का कहना है कि अगर डोंगलांग इलाके में तनाव खत्म करना है, तो भारतीय सेना को पीछे हटना होगा. वरना चीनी सैनिक कार्रवाई करेंगे। चीन उलटे भारतीय सेना पर घुसपैठ का आरोप लगा रहा है। इन विचारों से ऐसा लग रहा है कि चीन भारत के साथ जंग के मूड में है।

हम आपको बता दें कि चीन ने आरोप लगाते हुए कहा कि भारत का उद्देश्य चीन के डोंगलांग इलाके को विवादित क्षेत्र में बदलना और चीनी निर्माण कार्य को रोकना है। चीनी अखबार ने कहा कि भारत को पहले आइना देखना चाहिए। उसके पास चीनी सैनिकों के घुसपैठ के सबूत नहीं हैं। इसके अलावा चीन के एक अन्य अखबार ने कहा कि भारत भूटान को चीन के खिलाफ विरोध के लिए उकसा रहा है। इन विचारों से लगता है कि चीन सिक्किम के बहाने युद्ध के हालात निर्मित करना चाहता है।

Updated : 2017-07-05T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top