Home > Archived > पानामा पेपर्स मामला: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दोषी करार, दिया इस्तीफा

पानामा पेपर्स मामला: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दोषी करार, दिया इस्तीफा

पानामा पेपर्स मामला: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दोषी करार, दिया इस्तीफा
X


स्वदेश वेब डेस्क। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने पनामा गेट मामले में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दोषी करार दिया है। पांच न्यायाधीशों की पीठ ने यह ऐतिहासिक फैसला लिया है।

इंटरनेशनल कन्सॉर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आई.सी.आई.जे.) नाम के एन.जी.ओ. ने पनामा पेपर्स के नाम से यह बड़ा ख़ुलासा किया था। पनामा (उत्तरी व दक्षिणी अमरीका को भूमार्ग से जोडऩे वाला देश) की एक कानूनी फर्म ‘मोसेक फोंसेका’ के सर्वर को 2013 में हैक करने के बाद यह खुलासा किया गया था। पत्रकारों के इस समूह ने करीब 1 करोड़ 10 लाख दस्तावेजों का खुलासा किया था।

यह है पूरा मामला

70 देशों के 370 रिपोर्टरों ने इन दस्तावेजों की जांच की थी और यह जांच करीब 8 महीने तक की गई थी।पनामा केस में टैक्स हैवन कहे जाने वाले देशों में जो राजनीतिक और आर्थिक रूप से स्थिर माहौल में विदेशी व्यक्तियों, निवेशकों या कारोबारियों को न के बराबर की टैक्स लायबिलिटी प्रदान करता है। इन मुल्कों में कमाई पर किसी तरह का को टैक्स नहीं लगता। टैक्स संबंधी इन्हीं लाभों को उठाने के लिए अमीर लोग इन मुल्कों में इन्वेस्टमेंट करते हैं। इतना ही नहीं इन मुल्कों में कारोबार या इन्वेस्टमेंट के लिए वहां के नागरिक होने या रहने की भी कोई जरूरी शर्त नहीं होती।

Updated : 28 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top