Home > Archived > भाजपा अध्यक्ष गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार होंगे

भाजपा अध्यक्ष गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार होंगे

भाजपा अध्यक्ष गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार होंगे
X


नई दिल्ली।
गुजरात में 8 अगस्त को राज्यसभा चुनाव होना है। इसके लिए बीजेपी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को गुजरात से उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है। वरिष्ठ बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद यह घोषणा की है। इस फैसले को अमित शाह को राज्य की राजनीति से दूर करने के स्पष्ट संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य से कुल 11 राज्यसभा सदस्यों में से तीन, स्मृति ईरानी और दिलीपभाई पंड्या दोनों बीजेपी के और कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल आगामी 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वहीं इसी साल के अंत में गुजरात विधानसभा के चुनाव भी होना है। ऐसे में बीजेपी संसदीय बोर्ड का यह निर्णय राज्य में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार अमित शाह को राज्य की राजनीति से दूर करने के स्पष्ट संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। शाह अभी गुजरात से ही विधायक हैं।
इसके अलावा पार्टी ने संपतिया उइके को मध्य प्रदेश से राज्यसभा चुनाव में उतारने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायक हैं,जबकि बीजेपी के पास 121 विधायक हैं. इस दशा में बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है। वहीं कांग्रेस को जीत के लिए 47 विधायकों के समर्थन जुटाना होगा। उसे एनसीपी के दो और जेडीयू के एक विधायक से भी समर्थन की उम्मीद है। लेकिन 11 बागी विधायक का रवैया वही रहा तो कांग्रेस के लिए यह चुनाव बहुत कश्मकश वाला बन जाएगा।

Updated : 2017-07-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top