Home > Archived > रतलाम में धारा 144 लागू, कांग्रेस का जिला बंद का आह्वान

रतलाम में धारा 144 लागू, कांग्रेस का जिला बंद का आह्वान

रतलाम। किसान आंदोलन के तहत मंगलवार को भी ताल बंद रहा। दरअसल, असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी को लेकर व्यापारी संघ ने शनिवार सेे अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया हुआ है। मंगलवार को बंद के दौरान यहां किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई, लेकिन लोगों को चाय,नाश्ते व दैनिक उपयोगी वस्तुओं के लिए परेशान होना पड़ा। प्रदेश कांग्रेस ने बुधवार, 7 जून को प्रात: से दोपहर 2 बजे तक बंद का आह्वान किया है। वहीं जिला प्रशासन ने धारा 144 प्रभावी कर दी है। मंदसौर और रतलाम में सभी कंपनियों के मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई, केवल ब्राडबेंड कनेक्शन ही चालू रहे ताकि सोशल मीडिया का लोग दुरूपयोग न कर सके।
ताल और डेलनपुर के बाद जिला व पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क हो गया है, आज कंट्रोल रूम में भी पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की गई। कई प्रमुख स्थलों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। जिले में कोई अप्रिय घटना के समाचार नहीं है।

रेल व सड़क यातायात प्रभावित

मंदसौर में किसान आंदोलन के हिंसक रूप धारण होने के कारण रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है। महू-नीमच फोरलेन पर आंदोलनकारियों के कारण वाहनों की लम्बी कतारें लगी हुई है। वहीं दलोदा रेल फाटक को क्षतिग्रस्त किए जाने तथा रेल पटरी उखाडऩे के प्रयासों के कारण भी रेल यातायात प्रभावित हुआ है। मंदसौर-चित्तौड़ के बीच रेल सेवाएं ठप हो गई है। कुछ ट्रेनें विलम्ब से चल रही है।

कांग्रेस ने किया बंद का आह्वान

जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रभु राठौड़ ने जारी बयान में बताया कि प्रदेश कांग्रेस के आह्वान पर मंदसौर जिले में किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रात: से दोपहर 2 बजे तक स्वेच्छा से अपना कारोबार बंद रखने का आग्रह किया गया है। उन्होंने पार्टी के समस्त नेता, कार्यकर्ता, पंच, सरपंच, जिला पंचायत, जनपद सदस्य पार्षदगणों से आह्वान किया कि वे बंद में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों पर गोलियां चलाईं जो अपनी मांगों के लिए आंदोलन कर रहे थे।

सैलाना में भी बंद का आह्वान

सैलाना में जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के कार्यवाहक अध्यक्ष हर्ष विजय गेहलोत ने आज किसानों द्वारा किये जा रहे प्रदेश व्यापी बंद के आह्वान को सफल बनाने की अपील करते हुए किसान आंदोलन के दौरान मन्दसौर में हुई किसानों की मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुऐ पुलिस द्वारा निर्दोष किसानों पर किये जा रहे अत्याचार व ज्यादती की निंदा की हैं।

आलोट बंद का आह्वान

कांग्रेसजनों ने किसान आंदोलन में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मध्य प्रदेश के साथ आलोट बंद का आव्हान किया है।
पिपलौदा में दुकानें बंद करवाई पिपलौदा में आज हाट बाजार होने से किसानों ने दुकानें बंद करवाई। सब्जी वालों को भी सब्जी बेचने से रोका गया,लेकिन कही अप्रिय स्थिति नहीं बनी।

मंडिया बंद रहीं

जिले की सभी कृषि उपज मंडियां और रतलाम की लसहुन प्याज मंडी भी बंद रही। केवल सुबह सैलाना बस स्टैण्ड स्थित सब्जी नीलामी मंडी खुली रही, जहां नियमित रुप से सब्जी की नीलामी हुई। दूध की किल्लत आज भी महसूस की गई। सांची पार्लर नहीं खुले और खुले तो थोड़े समय के लिए ही। यहां लोगों को दूध उपलब्ध नहीं हो पाया। हालांकि जिला प्रशासन ने दावा किया था कि सभी सांची पार्लर पर दूध उपलब्ध होगा।

जिपं उपाध्यक्ष की गिरफ्तारी पर इनाम

डेलनपुर में हिंसक किसान आंदोलन में आगजनी, तोडफ़ोड़,लूट, सरकारी कार्य में बांधा उत्पन्न एवं धारा 307 के फरार आरोपी जिपं उपाध्यक्ष डी.पी.धाकड़, राजेश भरावा सहित तीन आरोपियों की गिरफ्तारी पर एसपी ने 10-10 हजार रुपए का इनाम घोषित किया है।

धारा 144 तत्काल प्रभाव से लागू

जिला दण्डाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने जिले में लोग प्रशांति कायम रखने, किसी अप्रिय स्थिति तथा जनधन की हानि की रोकथाम के लिये तत्काल प्रभाव से जिले की सीमा क्षेत्र में आगामी आदेश तक के लिये दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये है।

पाटीदार समाज के अध्यक्ष ने की निंदा

मध्य प्रदेश पाटीदार समाज के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र पाटीदार ने 7 जून को मध्य प्रदेश बंद का आह्वान किया है और कहा कि वह 7 जून को मंदसौर पहुंच रहे है जहां वह मृतक किसानों की अत्येष्टि में भाग लेंगे। गोली चालन में मृतक कन्हैयालाल पाटीदार ग्राम चिल्लोद पिपलिया, बब्लू पाटीदार ग्राम गुड़ा, चेनराम पाटीदार नया खेड़ा, अभिषेक पाटीदार पंत बरखेड़ा के निवासी है जो गोलीकांड के शिकार हुए है। अन्य घायल किसान भी जीवन व मृत्यु से संघर्ष कर रहे हैं, जिनकी हालत चिंताजनक बताई गई है। उन्होंने सारे घटनाक्रम की निंदा की है।

जिपं उपाध्यक्ष सहित 56 पर मामला दर्ज

रतलाम औद्योगिक क्षेत्र थाने पर ननि कर्मचारी जितेन्द्र सिंह पिता विजेन्द्रसिंह राठौर निवासी जवाहर नगर ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि 4 जून की शाम डेलनपुर में आरोपी डीपी धाकड़, राजेश भरावा , राजेश पुरोहित सहित 56 अन्य ने मत होकर किसान आंदोलन में एकत्रित होकर शासकीय कार्य में बांधा उत्पन्न कर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने धारा 353,506,427,147,148,149 भादवि के तहत मामला दर्ज किया है। ज्ञातव्य है कि धाकड़ सहित तीनों पर यह तीसरा प्रकरण दर्ज हुआ है।

ताल में बाइक तोडफ़ोड़ के तीन मामले

ताल पुलिस ने तीन मोटर साइकिलों में लकड़ी से तोडफ़ोड़ एवं लापरवाहीपूर्वक पत्थर फेंके जाने के मामले में 12 लोगों के खिलाफ तीन अलग-अलग प्रकरण धारा 336,427 में दर्ज किए है। ताल पुलिस ने अजय पिता बाबूलाल मेहता निवासी सदर बाजार की रिपोर्ट पर अकील खां मेव निवासी मकनपुरा सहित दो अन्य के खिलाफ एवं बालाजी का बाग निवासी विशम पिता दिनेश सोनी की रिपोर्ट पर नदीम लाला खिलजी व 4 अन्य साथियों के खिलाफ एवं अनुपम पिता देवीलाल बोडाना की रिपोर्ट पर साजिद उर्फ बड़े भैय्या पिता हामिद काजी निवासी ताल सहित 6 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

जावरा में सब्जी विक्रेताओं से लूट व मारपीट

जावरा शहर थाना पर कलाबाई पति भेरूलाल माली निवास बड़ा मालीपुरा ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि आरोपी कन्हैयालाल पाटीदार, जगदीश पिता गोपाल बैरागी सहित अन्य व्यक्ति चौपाटी पर एकमत होकर आए और सब्जियां थैला गाड़ी से लूट कर सब्जी विक्रेताओं से मारपीट करने लगे व जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने धारा 147,148, 323, 294, 392, 506 भादवि के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार 50 हजार के सामान की लूट हुई है।

Updated : 6 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top