Home > Archived > राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार होंगी उम्मीदवार

राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार होंगी उम्मीदवार

राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार होंगी उम्मीदवार
X

राष्ट्रपति चुनाव हेतु पद के लिये संभावित साझा उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिये विपक्ष की अहम बैठक में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई है। अब एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के खिलाफ कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दलों ने मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद जब ने मीरा कुमार की उम्मीदवारी का ऐलान किया तो पत्रकारों ने उनसे नीतीश कुमार के फैसले के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए यह बैठक कांग्रेस की अगुवाई में शरद पावर के आवास में हुई। इस बैठक में राष्ट्रपति पद के पांच उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा हुई। जिसमें पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार समेत सुशील कुमार शिंदे, गोपाल कृष्ण गांधी, प्रकाश अंबेडकर और बालाचंद्रे मुंगेकर के नाम शामिल थे। बैठक में सभी विपक्षी दलों ने मीरा कुमार के नाम पर सहमति जताई।

बैठक के बाद सोनिया गांधी ने कहा, हम विपक्ष से अपील करते हैं कि वो मीरा कुमार का समर्थन करें।' आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव में कहा, 'मोदी सरकार अहंकार में चूर है| आम सहमति के नाम पर केवल नाटक हुआ। हमारी पार्टी के भी राष्ट्रपति चुनाव में वोट पड़ेंगे लेकिन बात तक नहीं की। सीबीआई और ईडी को हमारे पीछे लगाकर परेशान करने का तरीका ढूंढा जा रहा है।' वहीं लालूू ने नीतीश को लेकर कहा कि उन्होंने नीतीश कुमार से बात की है| वे अपने निर्णय के बारे में पुर्नविचार करें, जो उनका व्यक्तिगत निर्णय है। मीरा कुमार कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी का बड़ा दलित चेहरा हैं| यही वजह है कि कांग्रेस ने उन्हें उम्मीदवार बनाया है जिससे विपक्ष से झटक कर एनडीए के पक्ष में जाने वाले नीतीश कुमार को फिर से एक बार उनके नाम पर विचार करने पर विवश किया जा सके, क्योंकि मीरा कुमार सासाराम से दो बार सांसद रह चुकी हैं।

पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार पिछली लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उनके उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा पहले से ही थी। राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार के लिए मीरा कुमार के अलावा सुशील कुमार शिंदे, गोपाल कृष्ण गांधी और प्रकाश आंबेडकर के नाम की चर्चाएं थी। विपक्ष की बैठक में से पहले सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा था कि लेफ्ट गोपाल कृष्ण गांधी को उम्मीदवार के तौर पर देखना चाहता है।

विपक्ष की तरफ से मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाए जाने के बाद बीएसपी अब उनका समर्थन कर सकती है। मीरा कुमार कांग्रेस महासचिव और कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य भी रह चुकी हैं। वर्ष 1945 में पटना में जन्मीं और दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज व मिरांडा हाउस से शिक्षा ग्रहण करने वाली मीरा कुमार, कानून में स्नातक और अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर हैं। वर्ष 1973 में वह भारतीय विदेश सेवा (आएफएस) के लिए चुनी गईं। इसके बाद स्पेन, ब्रिटेन और मॉरीशस में उच्चायुक्त रहीं लेकिन अफसरशाही उन्हें रास नहीं आई और उन्होंने राजनीति में कदम बढ़ाने का फैसला किया।

Updated : 22 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top