Home > Archived > यार्ड में खड़ी बरौनी के स्लीपर कोचों में मिले 6 लावारिस बैग

यार्ड में खड़ी बरौनी के स्लीपर कोचों में मिले 6 लावारिस बैग

यार्ड में खड़ी बरौनी के स्लीपर कोचों में मिले 6 लावारिस बैग
X

झांसी से लेकर ग्वालियर तक बैठे अधिकारियों में मचा हड़कंप

आरपीएफ ने रेलवे यार्ड को कराया खाली,स्टेशन बना पुलिस छावनी, बीडीएस व डॉग स्क्वॉयड ने की बैगों की जांच



ग्वालियर। रेलवे यार्ड में बरौनी एक्सप्रेस के तीन स्लीपर कोच में सफाई के दौरान आधा दर्जन लावारिस ट्रॉली बैग मिलने से हड़कंप मच गया। सफाई कर्मचारियों द्वारा आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों को सूचना दी गई, ट्रेन में लावारिस बैगों की सूचना मिलते ही आरपीएफ,बीडीएस और डॉग स्क्वाइड के साथ यार्ड में खड़ी ट्रेन के कोच में पहुंच गया और लावारिस बैगों को तत्काल सुरक्षा की दृष्टि से खुले मैदान में रखवा दिया। जिसके बाद बैगों का पोर्टेवल मशीन से जब एक्सरे करवाया तो बैगों में कपड़े और खाने पीने का सामान नजर आया,जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने राहत की सांस ली। बैगों का मालिक कौन है इस बारे में आरपीएफ ने जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार की रात बरौनी एक्सप्रेस स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-4 पर आकर खड़ी हुई। यात्रियों के उतरने के बाद यह ट्रेन यार्ड में सफाई के लिए चली गई। तभी सोमवार की सुबह जब यार्ड में खड़ी बरौनी मेल की सफाई चल रही थी, तभी यार्ड के कर्मचारियों की नजर 6 लावारिस बैगों पर पड़ी। जिसके बाद ट्रेन में मौजूद सफाई कर्मचारियों में हड़कंप मच गया व कर्मचारियों ने देरी न करते हुए इस मामले की जानकारी स्टेशन प्रबंधन, आरपीएफ व जीआरपी को दी। ट्रेन में लावारिस बैगों की सूचना मिलते ही बीडीएस, आरपीएफ व जीआरपी के जवान डॉग स्क्वॉड लेकर ट्रेन की चेकिंग करने पहुंचे।

आरपीएफ ने कोच एस-5, एस-6 व एस-7 से 5 ट्रॉली बैग व सूटकेस बरामद कर किया व पूरी ट्रेन में मौजूद सफाई कर्मचरियों को बाहर निकाला। जिसके बाद सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए सभी बैगों की बीडीएस के जवान ने मौके पर ही जांच की। जब यह तय हो गया कि इन बैग में कोई विस्फोटक पदार्थ नहीं है तो सभी बैगों को आरपीएफ थाने के बाहर लाकर रख दिया। व एक बार फिर बीडीएस के जवान ने पूरी किट पहनकर सभी बैगों की जांच की। जब बैग और सूटकेस को खोला गया तो वे खाली थे। कुछ शादी से जुड़ा सामान जरूर मिला, लेकिन यह पता नहीं लगा कि ये बैग किस यात्री के हैं।

जांच में जुटी आरपीएफ व जीआरपी

बरौनी मेल के स्लीपर कोचों में मिले लावारिस बैग से झांसी तक के अधिकारियों में हड़कंप मच गया था। वहीं अब लावारिस बैगों को एलवीओ विभाग में जमा करवा दिया है। साथ ही आरपीएफ व जीआरपी यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि बैग आखिर है किसके, और ट्रेन में कैसे छूटे। वहीं आरपीएफ से मिली जानकारी के अनुसार बैगों से कुछ कागज मिले हैं, जिनमें कुछ पते व मोबाइल नम्बर मिले,लेकिन जब आरपीएफ ने कागज पर लिखे नम्बरों पर संपर्क किया तो नम्बर बंद बताया जा रहा है।

पूरा स्टेशन परिसर बना छावनी, सुरक्षा बल रहा सतर्क

सोमवार की सुबह जैसे ही स्टेशन परिसर के बाहर लावारिस बैगों को लाया गया तो जिला पुलिस व आरपीएफ के जवानों ने स्टेशन परिसर को पूरी तरह से घेर लिया व हर जाने -आने वाले लोगों को कुछ देर के लिए रोक लिया। वहीं ज्यादा पुलिस देखकर यात्री भी दहशत में आ गए कि स्टेशन पर आखिर ऐसा क्या हुआ है।

गाड़ी बंद करते समय किसी का नहीं गया ध्यान

सोमवार की रात को बरौनी मेल प्लेटफार्म क्रमांक चार पर रूकी व ट्रेन से सभी यात्री उतर गए। लेकिन जब ट्रेन को यार्ड में ले जाने की तैयारी चल रही थी, तो ट्रेन को बंद करने वाले किसी भी कर्मचारी की नजर इन बैगों पर नहीं पड़ी। अगर कहीं इन बैगों को कुछ होता तो रेलवे के यार्ड में एक बड़ा हादसा हो सकता था।

बैग से मिला यह सामान:- लावारिस बैग में से साड़ी, कपड़े, किताबें, मखाने आदि सामान मिला है।

इनका कहना है

सुबह के समय यार्ड से सूचना मिली थी कि कुछ कोचों में लावारिस बैग मिले हैं, जिसके बाद बीडीएस के साथ बैगों की जांच की गई, 6 बैगों में कपड़े व किताबें मिली हंै जिन्हें एलपीओ में जमा करवा दिया है, साथ ही बैगों के मालिक का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

आनंद स्वरूप पांडे
आरपीएफ निरीक्षक

Updated : 13 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top