Home > Archived > पीएम के ‘मन की बात’ पर आधारित पुस्तक की पहली प्रति राष्ट्रपति को सौंपेंगी सुमित्रा महाजन

पीएम के ‘मन की बात’ पर आधारित पुस्तक की पहली प्रति राष्ट्रपति को सौंपेंगी सुमित्रा महाजन

पीएम के ‘मन की बात’ पर आधारित पुस्तक की पहली प्रति राष्ट्रपति को सौंपेंगी सुमित्रा महाजन
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम ‘मन की बात’ अब पुस्तक की शक्ल ले चुकी है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ‘मन की बातः ए सोशल रिवोल्युशन ऑन रेडियो’ और ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक दो पुस्तकों की पहली प्रति शुक्रवार को एक औपचारिक कार्यक्रम में प्राप्त करेंगे।

राष्ट्रपति भवन में शुक्रवार को आयोजित होने वाले एक औपचारिक कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन इन पुस्तकों का विमोचन करने के बाद इनकी पहली प्रति राष्ट्रपति को सौंपेंगी। इस अवसर पर भारत के उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, केन्द्रीय वित्त एवं रक्षा मंत्री अरुण जेटली और कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे।

राजेश जैन द्वारा लिखित पुस्तक ‘मन की बातः ए सोशल रिवोल्युशन ऑन रेडियो’, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रत्येक महीने रेडियो के माध्यम से देश को सम्बोधित करने वाले कार्यक्रम ‘मन की बात’ के सभी संस्करणों का संग्रह है। इस पुस्तक में मन की बात कार्यक्रम में उठाए गए विभिन्न मुद्दों, विषय और उनकी मुख्य विशेषताओं का व्यापक, गुणात्मक और शैक्षिक विश्लेषण है। यह बताता है कि किस तरह मन की बात कार्यक्रम न्यू इंडिया खासतौर से युवाओं के साथ बेहद करीबी तरीके से जुड़ गया है। यह पुस्तक ‘मन की बात’ कार्यक्रम के द्वारा स्वच्छता, भारत में पर्यटन की संभावनाओं को प्रोत्साहन, सुरक्षित सड़कें, दवामुक्त भारत जैसे विभिन्न मुद्दों पर आंदोलन खड़ा करने संबंधी एक कथा को भी प्रस्तुत करता है।

प्रसिद्ध पत्रकार उदय माहुरकर द्वारा लिखित ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक प्रधामंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न मोर्चों पर लाए गए व्यापक परिवर्तनों का विश्लेषण प्रस्तुत करती है। विकासशील देशों में विकास की ज़मीन तय करने के लिए ज़रूरी अभूतपूर्व पारदर्शिता संस्कृति के माध्यम से प्रशासन के परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव आदि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए व्यापक परिवर्तनों में शामिल हैं। इन सभी विषयों और परिवर्तनों का विस्तारपूर्वक विश्लेषण इस पुस्तक में प्रस्तुत किया गया है।

Updated : 2017-05-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top