Home > Archived > रेलवे की सुविधाएं नहीं मिलने से यात्री परेशान

रेलवे की सुविधाएं नहीं मिलने से यात्री परेशान

रेलवे की सुविधाएं नहीं मिलने से यात्री परेशान
X

कतार में लगने के बाद भी नहीं मिल रहा तत्काल टिकट
ग्वालियर,न.सं.।
रेलवे के तत्काल टिकटों को लेने के लिए यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे के आरक्षण केन्द्रों पर नेट की गति धीमी होने से इण्डियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन आईआरसीटीसी के दलाल इसका जमकर फायदा उठा रहे हैं। दलालों की नेट की अच्छी गति होने से वह कुछ मिनट में तत्काल टिकट निकाल लेते हैं जबकि रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर लोगों को निराशा हाथ लग रही है। यह स्थिति पिछले कुछ दिनों से सामने आई है।

टिकट के लिए हर दिन सुबह 9 बजे से ही लोग टिकट के लिए कतारबद्ध रहते हंै। वे कई परेशानियों के झेलते हुए टिकट के लिए लाइन में खड़े रहते हैं। लेकिन विडंबना यह है कि टिकट की खिड़की खुलते ही टिकट के वेटिंग हो जाने की बात कर्मियों की ओर से बता कर यात्रियों को वापस कर दिया जाता है। इतना ही नहीं सामान्य आरक्षित टिकट भी इस काउंटर से आम यात्रियों को नहीं मिल पा रहा है। नतीजतन यात्रियों में मायूसी है।

दो-दो महीने में मिल रहा रिफंड
रेलवे का कैशलेस सिस्टम उन लोगों के लिए परेशानी बन गया है, जिन्होंने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराए का भुगतान किया था और किसी कारणवश टिकट रद्द करवाना पड़ा। इन यात्रियों को डेढ़ से दो महीने में पैसा रिफंड मिल रहा है। कई यात्रियों को तो दो महीने बाद भी रिफंड नहीं मिला है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-1, प्लेटफॉर्म-4 स्थित रिजर्वेशन व जनरल टिकट काउंटर पर पीओएस मशीनें स्थापित कर दी गईं हैं। रिफंड में इतना समय क्यों लग रहा है, इसका जबाव रेलवे अधिकारियों के पास भी नहीं है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जिस खामी के चलते रिफंड में इतना समय लग रहा है, उसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।

रेलवे सूत्रों के अनुसार आईआरसीटीसी ने कुछ दिन पहले इंटरनेट से जारी होने वाले टिकटों के लिए नेट की स्पीड बढ़ा दी है। जो पहले से काफी दुगनी हो गई, जिस वजह से रेलवे स्टेशन की आरक्षित खिड़कियों पर तत्काल टिकट कटने से पहले ही आईआरसीटीसी के एजेंट टिकट निकाल लेते हैं। इससे स्टेशन के काउंटर पर लम्बी कतार में खड़े लोगों को केवल वेटिंग टिकट ही नसीब हो पा रहा है।

Updated : 28 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top