Home > Archived > फिर घुमड़े बादल, हो सकती है बारिश

फिर घुमड़े बादल, हो सकती है बारिश

फिर घुमड़े बादल, हो सकती है बारिश
X

बारिश हुई तो फसलों को होगा भारी नुकसान

ग्वालियर|
विगत दस मार्च शुक्रवार को अंचल में हुई बारिश के बाद मौसम एक बार फिर बिगड़ता दिख रहा है। मंगलवार से बेमौसम बादल फिर से घुमड़ने लगे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे में ग्वालियर व चम्बल अंचल में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार यदि बारिश हुई तो रबी की फसलों को भारी नुकसान होगा।

मौसम विभाग के अनुसार अफगानिस्तान में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था, जो अब समाप्त हो चुका है, लेकिन वहां से नमी ग्वालियर व चम्बल अंचल तक आ पहुंची है, जिससे बादल छाए हुए हैं। इससे हालांकि ज्यादा बारिश की संभावना कम है, लेकिन अगले 24 घण्टे के दौरान ग्वालियर सहित दतिया, शिवपुरी, टीकमगढ़, भिण्ड, मुरैना, श्योपुर आदि जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार यदि तेज बारिश होती है या ओले पड़ते हैं तो अभी तक बारिश से फसलों को जो फायदा हुआ है, वह नुकसान में बदल जाएगा क्योंकि गेहंू की तैयार खड़ी फसल जमीन में गिरने से काली पड़ जाएगी। चूंकि होली के बाद कटाई का काम शुरू हो जाता है। ऐसे में यदि हल्की बारिश भी होती है तो फसलों की कटाई में देरी होगी। यदि ओले पड़ते हैं तो फसलों को बहुत ज्यादा नुकसान होगा। तेज बारिश और ओले पड़ने से सबसे ज्यादा नुकसान सरसों और अलसी जैसी तैयार तिलहन फसलों को होगा क्योंकि ये फसलें लगभग पक कर पूरी तरह तैयार हैं।

बादलों से सामान्य से नीचे पहुंचा पारा
गुजरे शुक्रवार को हुई बारिश के बाद से ही अंचल में ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। मंगलवार को एक बार फिर बादल घुमड़ने से अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस पर ही लुढ़क गया, जो औसत से 1.9 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 10.0 डिग्री सेल्सियस पर ही सिमट गया, जो औसत से 4.7 डिग्री सेल्सियस कम है। इसी प्रकार हवा में नमी सुबह 62 और शाम को 32 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: 16 व 08 फीसदी अधिक है। स्थानीय मौसम विज्ञानी सुनील गोधा ने बताया कि ऊपरी हवाओं में नमी अधिक होने से बुधवार को भी बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश की उम्मीद कम है, लेकिन अंचल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ छुटपुट बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया सकता है।

Updated : 15 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top