Home > Archived > पांच माह में रेलवे स्टेशन पर सबसे बड़ी कार्रवाई, 575 बे-टिकट यात्रियों को दबोचा

पांच माह में रेलवे स्टेशन पर सबसे बड़ी कार्रवाई, 575 बे-टिकट यात्रियों को दबोचा

पांच माह में रेलवे स्टेशन पर सबसे बड़ी कार्रवाई, 575 बे-टिकट यात्रियों को दबोचा
X

डिप्टी सीसीएम ने कई बेटिकट यात्रियों को खुद पकड़ा

ग्वालियर| शुक्रवार को ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर उप मुख्य प्रबंधक वाणिज्य, डिप्टी सीसीएम के नेतृत्व में विशेष चैकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें बिना टिकट पकड़े गए यात्रियों से मौके पर ही जुर्माना भरवाया गया। डिप्टी सीसीएम श्री सिंह सुबह 10 बजे झांसी से बुंदेलखंड से ग्वालियर पहुंचे। ट्रेन से उतरते ही डिप्टी सीसीएम ने यात्रियों के टिकट चेक किए तो कई यात्री बिना टिकट निकले। उनसे जब जुर्माना राशि भरने को कहा तो यात्री भागने लगे। डिप्टी सीसीएम ने स्वयं पीछाकर उन्हें पकड़ा। आखिर जुर्माना राशि वसूलने के बाद ही बेटिकट यात्रियों को छोड़ा गया।

डिप्टी सीसीएम ने स्थानीय चैकिंग स्टॉफ के साथ ग्वालियर स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों से उतरे यात्रियों के टिकट भी चेक किए। बिना टिकट पकड़े गए यात्रियों की रसीद बनाई गई। दूसरी ओर रेलवे स्टेशन होकर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर अवैध रूप से जाने वाले आस-पास की कॉलोनियों के लोगों में भय व्याप्त हो गया। डिप्टी सीसीएम के साथ चेकिंग टीम को देख लोगों ने रास्ता बदल लिया। किसी की स्टेशन से गुजरने की हिम्मत नहीं हुई।

पौने दो लाख रुपए जुर्माना वसूला:- सुबह 8 से शाम 4 बजे तक 24 ट्रेनों में 575 यात्रियों पर कार्रवाई की गई। जिनसे एक लाख 77 हजार 995 रूपए जुर्माना वसूला गया। कई यात्री लैप्स एमएसटी, दूसरे के टिकट पर, बिना बुक कराए सामान ले जाते मिले।

कूदकर भागे:- पंजाब मेल, ताज एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ सहित अप-डाउन दिशा की 24 ट्रेनों में जांच से यात्रियों में हड़कम्प रहा। दिन में कई बार स्टेशन आते ही यात्रियों को पटरी की ओर कूदकर भागते देखा गया।

यात्रियों का रवैया देख हैरान
डिप्टी सीसीएम स्टेशन पर 3-4 घंटे रहे। इस दौरान उन्होंने देखा कि बिना टिकट पकड़े गए यात्री स्टाफ से किस तरह पेश आते हैं। बिना टिकट पकड़े जाने के बावजूद एक भी यात्री ने सीधे तौर पर जुर्माना नहीं भरा। कई यात्री तो चेकिंग स्टाफ से अभद्रता तक करने लगे, लेकिन साथ में आरपीएफ के जवान खड़े होने के कारण किसी की एक न चली, बिना टिकट यात्रियों में से एक को भी जुमार्ना राशि वसूले बिना नहीं छोड़ा गया।

टिकट चैकिंग अभियान पर है पूरा ध्यान
अधिकतर यात्री टिकट लेकर यात्रा तो करते हैं लेकिन उनके टिकट चैक नहीं किए जाते हैं। जिसके चलते यात्री सोचते हैं कि जब टिकट चैकिंग नहीं होती है तो टिकट लेने का फायदा है। जिसके चलते रेलवे की टिकट बिक्री में गिरावट आई है। यह बात शुक्रवार को ग्वालियर आए डिप्टी सीसीएम विपिन सिंह ने चर्चा के दौरान कही। उन्होनें बताया कि उनका पूरा ध्यान टिकट चैकिंग पर रहेगा। जिससे टिकट की बढ़ोतरी के साथ राजस्व में भी इजाफा हो। उन्होंने बताया कि जल्द ही यूटीएस काउंटर पर भी पीओएस मशीन लगाई जाएंगी। साथ ही आगामी एक माह के अंदर एटीवीटीएम मशीनें भी लगाई जाएंगी। जिसके लिए रेलवे द्वारा तैयारियां की जा रही हैं।

गंदगी देख भड़के डिप्टी सीसीएम
शुक्रवार को ग्वालियर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने आए डिप्टी सीसीएम जब प्लेटफार्म क्रमांक दो व चार पर पहुंचे तो उन्होंने गंदगी को देख स्थानीय अधिकारियों को फटकार लगाते हुए सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे के अधिकारियों को साफ- सफाई बेहतर रखने और यात्रियों को सुविधाएं देने के निर्देश दिए।

खास बिन्दु
*8 बजे सुबह शुरू हुई जांच
*4 बजे तक कार्रवाई जारी रही।
*5 माह की सबसे बड़ी कार्रवाई

Updated : 11 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top