Home > Archived > रेलवे स्टेशन पर जल्द लगेगी एटीवीएम मशीन

रेलवे स्टेशन पर जल्द लगेगी एटीवीएम मशीन

रेलवे स्टेशन पर जल्द लगेगी एटीवीएम मशीन
X

अब यात्रियों को टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा
ग्वालियर| यात्रियों को अब सामान्य टिकट काउंटर पर टिकट के लिए लंबी लाइन में देर तक खड़े रहने की परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेल प्रशासन टिकट उपलब्ध कराने की एक नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इस नई व्यवस्था के मद्देनजर लोगों को आसानी से प्लेटफॉर्म पर ही अनारक्षित टिकट मिल जाएगा।

सामान्य टिकिट काउंटर में कतारबद्व टिकट लेने वाले यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने आटोमेटिक टिकिट वेंडिंग मशीन की सुविधा देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा उत्तर मध्य रेलवे के सभी ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर दी जाएगी, जहां 147 मशीन के जरिए यात्री तत्काल टिकिट लेकर यात्रा में जा सकेंगे। ट्रेनों में बड़ी संख्या सामान्य कोच में यात्रा करने वालों की भी होती है। यात्री सामान्य टिकिट लेकर पैसेंजर या फिर एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के सामान्य कोच में यात्रा करते हैं। इसके लिए रेलवे स्टेशन के टिकिट काउंटर में यात्रियों को लंबी कतार भी लगानी पड़ती है। इसमें उनकी बारी आते तक ट्रेन स्टेशन से रवाना हो चुकी होती है। दूसरी ओर कभी-कभी जनसाधारण टिकट काउंटर के लिंक फेल होने के कारण यात्रियों को परेशानी होती है। इन सब परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आटोमेटिक टिकिट वेंडिंग मशीन की सुविधा देने का निर्णय लिया है।

एटीवीएम लगने से होंगे ये फायदे:- इस मशीन से जनरल टिकट, प्लेटफार्म टिकट, महीने व 6 महीने के लिए बनने वाले टिकट, रिटायरिंग रूमों की बुकिंग के लिए किराया, स्मार्ट कार्ड चार्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध होगी। मशीन से यात्री किसी भी स्टेशन के लिए सिक्के, करंसी नोट या फिर स्मार्ट कार्ड से टिकट खरीद सकते हैं। स्मार्ट कार्ड से भी खरीदी गई टिकट को रद्द करवाया जा सकता है, उसके पैसे वापस कार्ड में ही जमा होंगे।

20 से 25 हजार यात्री आते-जाते हैं प्रतिदिन
ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर लगभग 20 हजार लोग प्रतिदिन काउंटर से टिकट लेते हैं। जबकि पैसेंजर, रिजर्वेशन टिकट वाले यात्री व एमएसटी वाले समेत बिना टिकट वाले करीब 25 से 30 हजार यात्री प्रतिदिन ग्वालियर से विभिन्न स्टेशनों तक अप -डाउन करते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मुरैना, डबरा, दतिया, आगरा के टिकट सबसे ज्यादा बिकते हैं।

यात्रा करना होगा आसान
ग्वालियर रेलवे स्टेशन में हर दिन एक्सप्रेस, सुपर, व सुपर फॉस्ट पैंसेजर ट्रेनों से हजारों यात्री यात्रा प्रारंभ करने पहुंचते है। यात्रियों को टिकट विंडों में कतार में लग कर घंटो खड़े रह कर टिकट लेना पड़ता है। कतार में लगने के कारण कई बार यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती है। वहीं कुछ यात्री कतार छोड़ कर बिना टिकट के ही जल्दबाजी में ट्रेन में यात्रा करते हंै। चैकिंग के दौरान यात्रियों को जुर्माना भी इस कारण भरना पड़ जाता है। एटीवीएम मशीन लगने के बाद इस सभी परेशानियों से यात्रियों को मुक्ति मिलेगी । वे खुद मशीन से यात्रा का टिकट प्राप्त कर सकेगें। साथ ही टिकट विन्डों में भी पहले की तरह टिकट दिए जाएगें।
इस तरह मिलेगा टिकट
एटीवीएम में सबसे पहले यात्री अपने गंतव्य स्थल का नाम दर्ज करेगें। इससे मशीन टिकट राशि डिस्प्ले करेगी। टिकट के लिए निर्धारित राशि मशीन में डालने के बाद यात्री ओके बटन पर क्लिक करेगें। बटन पर क्लिक करते ही मशीन से टिकट का प्रिंट यात्री के हाथों में होगा। यात्री 24 घंटे मशीन से टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

इनका कहना
रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर 222 आॅटोमेटिक टिकट मशीन लगाये जाने की स्वीकृति प्रदान की है। ग्वालियर सहित ए श्रेणी के सभी स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन जल्द ही लगाई जाएंगी।
मनोज कुमार, पीआरओ, झांसी

Updated : 1 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top