Latest News
Home > Archived > भारत को इंग्लैंड सीरीज की लय को आगे बढ़ाना होगा: कुंबले

भारत को इंग्लैंड सीरीज की लय को आगे बढ़ाना होगा: कुंबले

भारत को इंग्लैंड सीरीज की लय को आगे बढ़ाना होगा: कुंबले
X

हैदराबाद| भारत के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने कहा कि भारत जब बांग्लादेश के खिलाफ भिड़ेगा तो बेहद सफल घरेलू सत्र की सफलता को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगा। कुंबले ने साथ ही 20 विकेट चटकाने पर टीम की क्षमता पर भी जोर दिया।

कुंबले ने कहा, ‘हमने इंग्लैंड के खिलाफ जहां छोड़ा उसे यहां जारी रखने की कोशिश करेंगे। अब तक घरेलू सत्र अच्छा रहा है। हम इससे आत्मविश्वास लेंगे और इसे आगे बढ़ाएंगे। इसके बाद भी हमें कुछ और टेस्ट मैच खेलने हैं, यह महत्वपूर्ण है कि हम लय जारी रखें और बांग्लादेश को देखें जिसने हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।’

उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हमें बांग्लादेश के खिलाफ कुछ अलग करने की जरूरत है। हमें देखना होगा कि हम क्या हासिल करना चाहते हैं और हम कैसे इन लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। जब तक हम ऐसा करते रहेंगे और उन अहम लम्हों को जीतते रहेंगे और समूह के भीतर अच्छा प्रदर्शन करेंगे, मुझे लगता है कि नतीजे हमारे पक्ष में रहेंगे।’

भारतीय कोच ने कहा, ‘इस टीम (बांग्लादेश) में काफी सुधार हुआ है। न्यूजीलैंड में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा, हालांकि नतीजे अलग रहे। निश्चित तौर पर हम विरोधी का सम्मान करते हैं। बांग्लादेश के पास कुछ स्तरीय खिलाड़ी हैं, अच्छे ऑलराउंडर, इसलिए यह रोमांचक मुकाबला होगा।’ इस पूर्व कप्तान ने घरेलू सत्र में भारत की सफलता में तेज गेंदबाजों के योगदान और विरोधी को दो बार आउट करने की टीम की क्षमता पर भी जोर दिया।

कुंबले ने कहा, ‘आपने इंग्लैंड के खिलाफ स्पिनरों के दबदबे के बारे में बात की। लेकिन आप तेज गेंदबाजों के योगदान को कम नहीं कर सकते, फिर यह इंग्लैंड के खिलाफ हो या न्यूजीलैंड के खिलाफ। इसलिए घरेलू सीरीज में हमने देखा कि तेज गेंदबाजों ने आकर योगदान दिया। यह साझेदारी सही रखने का मामला है, फिर यह तेज गेंदबाज हों या स्पिनर। निश्चित तौर पर इस टीम में 20 विकेट हासिल करने की क्षमता है।’ भारत के सबसे सफल गेंदबाज कुंबले ने कहा कि वह बांग्लादेश के खिलाफ मैच को सत्र दर सत्र के हिसाब से देखेंगे। कुंबले ने कहा कि सलामी बल्लेबाज का स्थान उनके लिए बड़ी चिंता की बात नहीं है और तमिलनाडु के बल्लेबाज अभिनव मुकुंद को शामिल करना बैकअप योजना का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, ‘मुरली विजय और लोकेश राहुल ने पिछली सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। हमें सिर्फ बैकअप सलामी बल्लेबाज की जरूरत थी कि कहीं मैच के दिन किसी को कुछ हो जाए तो। जहां तक हमारा सवाल है तो सलामी बल्लेबाज पिछली घरेलू सीरीज और उससे पहले की सीरीज में हमेशा मुद्दा रहे हैं।’ कुंबले ने कहा, ‘अभिनव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का ही अनुभव नहीं है बल्कि उसने घरेलू सत्र में भी काफी रन बनाए हैं। इसलिए वह अच्छी फॉर्म में है और उसने घरेलू सत्र में जो हासिल किया यह उसका इनाम है।’ मुख्य कोच ने साथ ही कहा कि अभी टीम ने मध्यक्रम के बारे में नहीं सोच है जिसमें जगह बनाने के दावेदार अजिंक्य रहाणे और करूण नायर हैं। उन्होंने साथ ही संकेत दिए कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल किया जा सकता है।

Updated : 2017-02-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top