Top
Home > Archived > बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर चाहिए तो अपनाइए ये टिप्स.....

बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर चाहिए तो अपनाइए ये टिप्स.....

बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर चाहिए तो अपनाइए ये टिप्स.....
X

बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ गई है और सभी को इसकी चिंता सता रही है। बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता भी इस समय को लेकर बहुत चिंतित है। क्योंकि सभी ये चाहते हैं कि उनका बच्चा बोर्ड परीक्षाओं में बहुत अच्छे नंबरों से पास हो। वहीं जैसे जैसे परीक्षाएं नजदीक आ रही है सभी के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है। क्योंकि बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए जरुरी है के स्टूडेंट परेशानी में ना रहे और अच्छी तरह एक पॉजिटिव सोच के साथ अपनी तैयारी करें।

1. किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए सबसे अधिक जरूरी है के आपकी सोच सकारात्मक रहे। आपके मस्तिष्क में केवल सकारात्मक विचार ही रखे। टेंशन में कभी न रहे। सब कुछ आप कर सकते हैं की भावना अपने मन में सदैव रखे। अपने आस-पास भी सकारात्मक वातावरण रखे और हमेशा साफ-सफाई से रहे।

2. अपने सेलेबस के सभी विषयों के पढऩे का एक क्रम बना ले। मुश्किल और आसान विषयों को छांट लें। जो विषय आपको सरल लगते हैं उनसे अपनी पढ़ाई की शुरूआत करें और फिर कठिन विषय को पढ़े तथा अंत में वापिस सरल विषय का अध्ययन करें। ऐसा करने से आपके कठिन विषय की तैयारी बड़ी आसानी से हो जाएगी और आपके आसान से विषय भी सरलता से ही तैयार हो जाएंगे।

3. बोर्ड की तयारी में सभी परेशान रहते हैं और यहां तक की माता-पिता भी अपने बच्चों को निरन्तर पढऩे के लिए कहते रहते है। परन्तु लगातार पढ़ाई करते रहना भी आपके लिए नुकसानदेहक हो सकता है। जहां तक हो सकें पढ़ाई के साथ कुछ समय आराम भी निश्चित तौर पर करना चाहिए। पढ़ाई के दौरान भी बहुत देर तक निरन्तर एक जगह न बैठे कुछ समय का ब्रैक भी लें।

4. अच्छी पढ़ाई करने के लिए जरूरी है कि के आप अच्छा भोजन करें। ऐसा भोजन करें जो आपके शरीर के सभी तत्वों की पूर्ति करें। अर्थात आपका भोजन पोषक तत्वों से परिपूर्ण होना चाहिए और साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिए। पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

Updated : 2017-02-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top