Home > Archived > फेसबुक या ट्विटर से कर रहे है गैस बुकिंग, तो रखें ये सावधानियाँ

फेसबुक या ट्विटर से कर रहे है गैस बुकिंग, तो रखें ये सावधानियाँ

फेसबुक या ट्विटर से कर रहे है गैस बुकिंग, तो रखें ये सावधानियाँ
X

अगर आप भी Facebook या Twitter यूजर हैं, तो ये खबर आपके लिए हैं। क्यों कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने सोशल मीडिया के इन साधनों पर गैस सिलेंडर बुकिंग सुविधा शुरू की है। इससे अब आप Twitter के जरिए गैस सिलेंडर बुक करवा सकेंगे। यही नहीं इसके माध्यम से आप पिछले तीन माह की बुकिंग जानकारी भी ले सकते हैं।

ऐसे कर सकेंगे बुकिंग

Facebook से बुकिंग

Facebook पर सिलेंडर बुक करने के लिए आपको अपने अकाउंट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आईओसी के फेसबुक पेज पर बुक नाओ के ऑप्शन पर अपने अकाउंट को कम्फर्म कराना होगा। मोबाइल पर आपका नाम व ईमेल आईडी आ जाएगी। एलपीजी आईडी देने के बाद ईमेल आईडी गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड हो जाएगी। इसके बाद दोबारा बुक नाओ का विकल्प आएगा।

उपभोक्ताओं को नाम व एजेंसी का नाम दिखाई देगा। इस पर एक क्लिक करते ही सिलेंडर बुक हो जाएगा। सिलेंडर बुक होने संबंधी मैसेज आपको फेसबुक पेज पर भी दिखाई देगा और आपके मोबाइल नंबर पर इसका मैसेज भी होगा।

Twitter से बुकिंग

Twitter से सिलेंडर बुकिंग के लिए पहले अपना ट्विटर अकाउंट लॉग इन करें। इसके बाद (एड द रेट इंडियन रिफिल) टाइप करके भेजें। पहली बार रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको रजिस्टर एलपीजीआईडी पर ट्वीट करना होगा।
वर्तमान में ये है व्यवस्था

मौजूदा ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था के तहत एसएमएस भेजने पर रिस्पांस मैसेज न मिलने से पता ही नहीं चलता था कि बुकिंग कंफर्म हुई या नहीं। आईवीआरएस सिस्टम से भी बुकिंग तो हो जाती है, लेकिन नेटवर्क स्लो होने के कारण रिस्पांस मैसेज नहीं मिलता।

एक्सपर्ट कहते हैं कि कंपनी ने फेसबुक-ट्विटर से गैस सिलेंडर की बुकिंग सुविधा शुरू कर कंज्यूमर्स की सुविधाओं में इजाफा किया है।

Updated : 2017-12-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top