Home > Archived > पीएम मोदी ने कहा - शौचालय निर्माण के प्रति महिलाओं का संकल्प सराहनीय

पीएम मोदी ने कहा - शौचालय निर्माण के प्रति महिलाओं का संकल्प सराहनीय

पीएम मोदी ने कहा - शौचालय निर्माण के प्रति महिलाओं का संकल्प सराहनीय
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व शौचालय दिवस के मौके पर स्वच्छता में सुधार के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया है। साथ ही उन्होंने शौचालय के प्रति महिलाओं की जागरुकता के साथ ही उत्तर प्रदेश में शौचालय को इज्जत घर नाम दिए जाने को सराहनीय कदम करार दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी संदेश में कहा, “विश्व शौचालय दिवस पर हम देश भर में स्वच्छता सुविधाओं में सुधार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “मैं उन सभी व्यक्तियों और संगठनों को बधाई दूता हूं जो भारत के विभिन्न हिस्सों में अधिक शौचालय बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उनका अमूल्य योगदान स्वच्छ भारत मिशन को ठोस गति देता है।”

प्रधानमंत्री ने इस संदेश के साथ ही एक एक मिनट 41 सेकंड का वीडियो भी शेयर किया है। इसमें उन्होंने अपने संदेश में कहा, “नागरिकों के सम्मान के लिए खासकर माताओं-बहनों के सम्मान के लिए खुले में शौच जाने की आदत बंद होनी ही चाहिए। गांव की माताओं-बहनों के सम्मान बचाने का एक अभियान चला है, टॉयलेट बनाने का अभियान चला है। समय-सीमा में शौचालय बनाने का काम चला और आज धीरे-धीरे स्थिति आई है कि कल तक जिसे हम शौचालय कहते थे आज हिन्दुस्तान में उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने उसका नाम इज्जत घर कर दिया है। सचमुच में माताओं-बहनों की इज्ज्त के लिए इससे बड़ा कोई तोहफा नहीं हो सकता जो कि हम टॉयलेट बनाकर के देते हैं। आज मुझे खुशी है कि देश में ऐसी बेटियां हैं जो शौचालय नहीं तो शादी नहीं करेंगी ऐसा व्रत लिया है। स्कूलों में टॉयलेट की दिशा में अभियान चलाया तो अब स्कूलों में बच्चियां जाती हैं तो इन बातों के प्रति बड़ी जागरुक रहती हैं| पूछती हैं, व्यवस्था देखती हैं, उसके बाद दाखिला लेती हैं। पहले नहीं था ये ठीक है जो है झेल लेंगे, क्यों झेलें क्या, हमारी बेटियां झेलें क्यों और यह स्वच्छता का विषय को जब तक आप उस महिला के नजरिए से नहीं देखोगे, कभी इस स्वच्छता की ताकत का अंदाजा नहीं आएगा।“

Updated : 2017-11-19T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top