Home > Archived > मूडीज रिपोर्ट : मोदी सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी और जीएसटी को बताया फायदेमंद

मूडीज रिपोर्ट : मोदी सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी और जीएसटी को बताया फायदेमंद

मूडीज रिपोर्ट : मोदी सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी और जीएसटी को बताया फायदेमंद
X

नई दिल्ली। देशभर में भले ही मोदी सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी और जीएसटी को विरोध होता रहो हो, लेकिन दुनिया की कई एजेंसियों ने इन फैसलों की तारीफ की है। अमेरिका की रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को सुधारा है। भारत अब बीएए3 ग्रुप से उठकर बीएए2 ग्रु में आ गया है। मूडीज की इस रैंकिंग में सुधार भारत के द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधारों के कारण बढ़ाई है। इस रेटिंग में करीब 13 साल बाद बदलाव हुआ है, इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग बीएए3 थी। इससे पहले 2015 में रेंटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव की कैटेगिरी में रखा गया था।

हम आपको बता दें कि बीएए3 रेटिंग का मतलब होता था कि सबसे कम निवेश वाली स्थिति का होना। यानी अब मूडीज के अनुसार भारत में निवेश का माहौल सुधरा है। इसलिए रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 कर दिया है। मूडीज ने अपने बयान में कहा कि रेटिंग में सुधार देश की सरकार द्वारा लिए जा रहे निर्णयों, उनका अर्थव्यवस्था पर किस तरह का असर पड़ रहा है उन आधारों पर लिया जाता है। मूडीज ने कहा कि भारत ने पिछले कुछ समय में इन कदमों को उठाया है, मोदी सरकार सरकारी कर्ज को भी कम करने की ओर कदम उठा रही है। मूडीज की रिपोर्ट की मानें तो सरकार ने जिस तरह के कदमों को उठाया है, उससे सरकारी कर्ज के वृद्धि का जोखिम कम हो गया है। रिपोर्ट का कहना है कि सरकार अभी कार्यकाल के बीच में है, यानी और भी बढ़े फैसलों की संभावना है। सरकार के द्वारा जो फैसले लिए जा रहे हैं उनसे व्यापार, विदेशी निवेश आदि की स्थिति भी बदलेगी।

मूडीज ने रिपोर्ट में कहा है कि भारत के द्वारा जिस तरह के आर्थिक सुधार के लिए फैसले लिए गए हैं, उससे दुनिया चौंक गई है। जीएसटी के कारण देश में अंतरराष्ट्रीय व्यापार में काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा आधार, डॉयरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम जैसे सुधारों से भी नॉन परफॉर्मिंग लोन और बैंकिंग सिस्टम में सुधार हुआ है। मूडीज ने कहा कि मोदी सरकार के द्वारा जो सुधार किए गए हैं, उनका असर लंबे समय के बाद दिखेगा। जैसे की जीएसटी और नोटबंदी लागू होने के कारण कुछ समय के लिए जीडीपी में गिरावट हुई है। मूडीज का अनुमान है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ मार्च 2018 तक 6.7 फीसदी होगी। वहीं अनुमान है कि 2019 तक जीडीपी एक बार फिर 7.5 फीसदी तक पहुंचेगी।

Updated : 17 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top